झारखंड

DC के निर्देश पर अधिकारियों ने सरहुल पर्व को ले सरना स्थलों का किया मुआयना…

रांची के उपायुक्त राहुल कुमार (DC Rahul Kumar) के दिशा-निर्देश पर सरहुल (Sarhul ) पर्व के मद्देनजर अपर जिला दंडाधिकारी राजेश्वर नाथ आलोक और अपर प्रशासक सौरभ प्रसाद ने बुधवार को शहर के विभिन्न सरना स्थलों का निरीक्षण किया।

Ranchi DC on Sarhul Festival: रांची के उपायुक्त राहुल कुमार (DC Rahul Kumar) के दिशा-निर्देश पर सरहुल (Sarhul ) पर्व के मद्देनजर अपर जिला दंडाधिकारी राजेश्वर नाथ आलोक और अपर प्रशासक सौरभ प्रसाद ने बुधवार को शहर के विभिन्न सरना स्थलों का निरीक्षण किया।

अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) राजेश्वर नाथ आलोक और अपर प्रशासक सौरभ प्रसाद ने सिरम टोली, सरना टोली एवं हातमा (Hatma) स्थित सरना स्थलों का निरीक्षण किया। यहां आला अधिकारियों ने सरना समितियों से बेहतर व्यवस्था के लिए बातचीत की।

अपर जिला दंडाधिकारी को सरना समिति की ओर से सरना स्थलोें पर लाइट, सड़क समतलीकरण, जलापूर्ति, मोबाइल टॉयलेट की बेहतर व्यवस्था को लेकर राय दी गयी।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों की ओर से सरना स्थलों पर हर सुविधा के लिए खाका तैयार कर लिया है, सभी सरना स्थल पर व्यवस्था अच्छी व्यवस्था की जाएगी।

अपर जिला दंडाधिकारी ने कहा कि अधिकारियों और सरना समितियों के साथ समन्वय स्थापित कर सरना स्थल पर आवश्यक व्यवस्था के लिए अधिकारियों को दिशा -निर्देश दे दिए गए हैं।

अपर जिला दंडाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि सरहुल पर्व (Sarhul Festival) के दौरान सरना स्थल पर आने वाले लोग पूजा करने के बाद सुगम तरीके से अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो सके, ऐसी व्यवस्था की जाएगी।

श्रद्धालुओं को आने जाने में किसी तरह की परेशानी ना हो उसका ख्याल रखा जाएगा। नगर निगम की ओर से लोगों के लिए वाहन की व्यवस्था की जा रही है।

जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि आपसी समन्वय के साथ सरहुल पूजा (Sarhul Puja) के लिए सभी तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाए।

सरहुल पर्व के मद्देनजर जितने भी सरना समितियां हैं, उनके साथ बैठक की गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को लगाया जायेगा, आवश्यकतानुसार CCTV कैमरा लगाए जा रहे हैं, साथ ही ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया जाएगा ताकि असामाजिक तत्व किसी प्रकार का कोई फायदा नहीं उठा पाए । Traffic किसी तरह से बाधित ना हो रूट को ध्यान में रखते हुए डायवर्ट किया जाएगा ।

अपर जिला दंडाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) न हो इसे लेकर सभी DJ संचालकों के साथ बैठक करें । Loudspeaker एक्ट का अनुपालन अवश्य किया जाए। कोई भी कानून का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker