झारखंड

वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने का रांची DC ने दिया निर्देश

रांची: रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा (Deputy Commissioner Rahul Kumar Sinha) ने सोमवार को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की।

उपायुक्त ने वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों को सर्वजन पेंशन योजना (Sarvajan Pension Yojana) से जोड़ने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि सभी वृद्धाश्रम में रह रहे वृद्धों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करायें।

वन स्टॉप सेन्टर के नये भवन निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार कराने का निर्देश दिया

उपायुक्त ने बैठक में चालू योजना के तहत विभिन्न गृहों की अनुदान राशि स्वीकृति को लेकर विचार विमर्श किया । साथ ही जिला के तहत संचालित स्पैष्टिक विद्यालय एवं वृद्धाश्रम के संचालन के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अनुदान राशि की स्वीकृति देते हुए विभाग को भेजने की अनुशंसा की ।

बाल कल्याण समिति से कार्यों का विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए उपायुक्त की ओर से विभागीय मार्गदर्शन के आलोक में कार्य निष्पादन का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान जिला के तहत संचालित सभी कार्यकारी महिला छात्रावासों (Women Hostels) की समीक्षा की गयी।

उपायुक्त द्वारा नगड़ा टोली में अवस्थित कार्यकारी महिला छात्रावास का मरम्मत कराने के लिए प्राक्कलन तैयार कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही उन्होंने वन स्टॉप सेन्टर (One Stop Center) के नये भवन निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त की ओर से PM मातृ वंदना योजना के तहत विभाग से प्राप्त निर्देश अनुरुप लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों को दिया गया।

CM सुकन्या योजना एवं PM कन्यादान योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए निर्धारित लक्ष्य अनुरूप ससमय उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker