झारखंड

झारखंड के स्टूडेंट्स की बल्ले बल्ले, उनके लिए शुरू हो रहीं 3 योजनाएं, जानिए लाभ…

उनके लिए राज्य सरकार तीन प्रकार की योजनाएं शुरू करने जा रही है

रांची : CM हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ग्रामीण और शहरी विकास के साथ-साथ शिक्षा को भी क्वालिटी की कसौटी पर आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। राज्य में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई (Student Education) में हर प्रकार से मदद की योजना बना रहे हैं।

इस दृष्टि से देखा जाए तो अब यहां के Students को पढ़ाई के लिए कोई परेशानी नहीं आएगी। उनके लिए राज्य सरकार तीन प्रकार की योजनाएं शुरू करने जा रही है।

इनमें गुरुजी क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना और एकलव्य प्रशिक्षण योजना (Guruji Credit Card ,Education Promotion Scheme and Eklavya Training Scheme) शामिल है। इन योजनाओं पर तकनीकी शिक्षा विभाग ने स्वीकृति दे दी है। अगली कैबिनेट में इस पर मुहर लगने की उम्मीद है।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड के लिए 26 करोड़ 13 लाख का प्रावधान

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना (Guruji Credit Card Scheme) के लिए सरकार ने बजट में 26.13 करोड़ रु. का प्रावधान किया है।

इस योजना के तहत झारखंड से 10वीं-12वीं पास छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल और लॉ की पढ़ाई (Engineering, Medical and Law studies) के लिए बिना गारंटी 10 लाख रु. तक का लोन मिलेगा।

छात्रों को 4% ब्याज पर बैंकों (Banks at 4% Interest) से 15 साल के लिए यह लोन मिलेगा। इनमें 30% राशि रहने-खाने और 70% फीस के रूप में भुगतान किया जाएगा।

नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था

एकलव्य प्रशिक्षण योजना (Eklavya Training Scheme) के तहत UPSC, JPSC, JSCC, SSC, रेलवे और बैंक जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था की जाएगी।

सरकार द्वारा तय कोचिंग संस्थान में यह व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा छात्रों को एक साल तक रहने-खाने के लिए हर महीने 2500 रुपए दिए जाएंगे।

उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की तैयारी में मदद

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना (Chief Minister Education Promotion Scheme) के तहत 10वीं पास छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश की तैयारी के लिए सरकार मदद करेगी।

इसमें कोचिंग (Coaching) के एक सत्र की फीस के साथ रहने-खाने के लिए हर माह 2500 रु. दिए जाएंगे। पहले चरण में 8000 छात्रों को यह मदद मिलेगी।

इंजीनियरिंग, मेडिकल, क्लैट, मास कम्युनिकेशन, CA और ICWA में प्रवेश की तैयारी करने वालों को यह मदद मिलेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker