झारखंड में सभी इंट्री पॉइंट पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की होगी व्यवस्था

रांची: झारखंड को कोरोना के खतरे से बचा कर रखने के लिए राज्य के सभी इंट्री पॉइंट पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट की व्यवस्था होगी।

अब राज्य के सभी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर 24 घंटे कोरोना की जांच के लिए स्थायी रैट जांच बूथ बनाए जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने इस संबंध में सभी डीसी को निर्देश दिये है।

अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि कोविड की दूसरी लहर की रोकथाम बचाव और नियंत्रण के लिए कोविड समुचित व्यवहार का अनुपालन, टीकाकरण, सघन निगरानी, कांटैक्ट ट्रेसिंग के साथ नियमित रूप से टेस्टिंग जरूरी है।

उन्होंने कहा कि पेंडेमिक के विशेषज्ञों के अनुसार तीसरी लहर की संभावना भी बनी हुई है। इस रणनीति के तहत सभी एयरपोर्ट, सभी रेलवे स्टेशन और सभी बस स्टैंड पर स्थाई रैट जांच बूथ की स्थापना की जाएगी।

जहां 24 घंटे लगातार जांच के लिए आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में जांच टीमों को प्रतिनियुक्त करते हुए सभी यात्रियों की कोविड जांच की जाएगी।

इससे पहले रांची, हटिया, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर और चक्रधरपुर रेलवे स्टेशनों पर जांच की व्यवस्था की गयी थी।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अप्रैल 2021 में राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या 1,09,210 थी, जबकि मौत की संख्या 1,557 थी।

मई 2021 में कुल संक्रमितों की संख्या 1,04,363 और 2,321 मरीजों की मौत कोविड से हुई है।

राज्य में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 4,783 हो गयी है, जबकि पॉजिटिविटी रेट 3.83 हो चुकी है। रांची में रांची में टेस्ट के लिए 24 घंटे बूथ की तैयारी कर ली गयी है।

एयरपोर्ट, हटिया रेलवे स्टेशन, रांची रेलवे स्टेशन, खादगढ़ा बस स्टैंड और आईटीआई बस स्टैंड पर टेस्ट की व्यवस्था होगी और सभी जगह फोर्स के साथ मजिस्ट्रेट भी रहेंगे।

Back to top button