बिजनेस

राहत! हिंदुस्तान यूनिलीवर और गोदरेज कंज्यूमर ने 15% तक घटाया अपने प्रोडक्ट के दाम

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में महंगाई से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है। रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान (FMCG) की कीमतें कम होने लगी हैं।

शुरुआत साबुन से हुई है। हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और गोदरेज कंज्यूमर ने कई ब्रांड्स के दाम 15% तक घटा दिए हैं। दरअसल बीते कुछ महीनों से पाम ऑयल (Palm oil )और कच्चे माल की( Raw Material) लागत घटने का असर कई FMCG Products पर होने लगा है।

HUL ने अपने लाइफबॉय और लक्स ब्रांड की कीमतों में 5% से 11% कटौती की है। इसके साथ ही गोदरेज कंज्यूमर (GCPL) के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर समीर शाह ने दैनिक भास्कर को बताया कि उनकी कंपनी ने साबुन के दाम 13 15 फीसदी घटाए हैं।

गोदरेज नं. 1 का 100 ग्राम के 5 साबुन का बंडल पैक जो पहले 140 रुपए का आता था, अब 120 रुपए में आ रहा है।

FMCG Products

कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज

दरअसल बीते कुछ महीनों से दैनिक उपयोग का सामान (साबुन, तेल इत्यादि) बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही थी।

रिसर्च एजेंसी बिजोम के मुताबिक सोप डिटर्जेंट की (Detergent) बिक्री घटने की वजह से अगस्त की FMCG Industry की वैल्यू में 9.6% की गिरावट आई थी।

शहरी क्षेत्रों में जहां महज 1.1% की ग्रोथ हुई वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री में 14.3% की गिरावट आई थी FMCG Company अब दाम घटाकर अपनी बिक्री में इजाफा करना चाहते हैं।

FMCG Products

उच्चतम स्तर पर पाम ऑयल

भारत में आयात होने वाला 20% पाम ऑयल साबुन डिटर्जेंट इंडस्ट्री (Detergent Industry) में उपयोग किया जाता है। बीते माह पाम ऑयल में (Plam Oil) अपने उच्चतम स्तर से 55% तक की गिरावट देखने को मिली है।

अपने उच्चतम स्तर पर पाम ऑयल 1900 डॉलर (1.56 लाख रुपए) प्रति टन था जो बीते माह घटकर 855 पहुंच गया था। Dollar (69770 रुपए प्रति टन पर पहुंचा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker