झारखंड

सरयू राय ने देवनद-दामोदर महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए राज्यपाल को किया आमंत्रित

रांची: विधायक सरयू राय (Saryu Rai) ने राजभवन में रविवार को राज्यपाल CP राधाकृष्णन से मुलाकात करके 30 मई को आयोजित होने वाले देवनद-दामोदर महोत्सव 2023 (Devnad-Damodar Festival)  में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया। राय ने कहा कि 30 मई को गंगा दशहरा पर दामोदर बचाओ आंदोलन के तहत देवनद-दामोदर महोत्सव आयोजित किया गया है।

सरयू ने राज्यपाल को बताया कि उन्होंने 2004 में दामोदर नदी को औद्योगिक प्रदूषण (Industrial Pollution) से मुक्त करने का अभियान शुरू किया। आंदोलन को आम जन से जोड़ने के लिए सामाजिक-सांस्कृतिक-आध्यात्मिक पहल के रूप में 2006 से नदी किनारे विभिन्न स्थानों पर गंगा दशहरा के दिन दामोदर महोत्सव आरंभ हुआ।

44 स्थानों पर नदी किनारे दामोदर महोत्सव का आयोजन

महोत्सव में नदी किनारे पूजन-आरती के उपरांत संगोष्ठी आयोजित होती हैं, जिसमें दामोदर के सांस्कृतिक-आध्यात्मिक महत्व (Cultural-Spiritual Significance) पर चर्चा होती है। साथ ही दामोदर को प्रदूषण मुक्त करने का संकल्प लिया जाता है। इस वर्ष 44 स्थानों पर नदी किनारे दामोदर महोत्सव का आयोजन होगा।

बताया गया है कि राज्यपाल 30 मई को दामोदर नदी किनारे रामगढ़ जिले के रजरप्पा में मां छिन्नमस्तिका मंदिर के प्रांगण में आयोजित दामोदर महोत्सव (Damodar Festival) में शामिल रहेंगे। कार्यक्रम का विवरण राजभवन की स्वीकृति के उपरांत जारी होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker