झारखंड

कोडरमा में नाबालिग का शादी होता देख सहेलियों ने फोन कर यह अपराध होने से रोका, सब कर रहे तारीफ

कोडरमा: जिले में अपनी नाबालिग (Minor) सहेली का विवाह (Marriage) होता देखकर उसकी सहेलियों ने फोन करके इस अपराध (Crime) को होने से रोक दिया।

इस साहसिक कार्य (The Adventures) के लिए हर कोई फोन करने वाली बच्चियों की तारीफ (Praise) कर रहा है। मामला कोडरमा (Koderma) थाना क्षेत्र के बरसोतियावर का है।

यहां पर 13 साल की एक बच्चि का उसके परिजन विवाह करवा रहे थे। लेकिन इसका पता चलते ही उसकी सहेलियों (Friends) ने हेल्पलाइन नंबर 1098 पर फोन करके कार्रवाई (Action) करने की मांग कर डाली।

इसका पता चलते ही आनन-फानन में चाइल्डलाइन (Childline) की टीम और प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO) ने शादी को रुकवा दिया। साथ ही शादी करवाने वाले लोगों को ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई (Legal Action) की चेतावनी भी दी। बाद में बच्ची को CWC कोडरमा के सामने पेश किया गया।

1098 पर सहेलियों ने फोन किया

जानकारी अनुसार बालिका की शनिवार को ही शादी होने वाली थी। उसकी सहेलियों ने इसकी सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 दी। शादी रोकने की गुहार लगाई।

जिसके बाद स्थानीय थाना एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी रेशमा डुंगडुंग (BDO Reshma Dungdung) को सूचना दी गई। मौके पर चाइल्डलाइन समन्वयक अभिषेक कुमार शर्मा, कोडरमा थाना प्रभारी सुधीर सिंह, समर्पण के परियोजना समन्वयक शंकर लाल राणा, चाइल्डलाइन मेम्बर नूतन कुमारी, उज्वल कुमार रजक आदि उपस्थित थे।

पिता के शराब पीने के चलते दादी-मां करा रही थी जल्दी शादी

रेस्क्यू की गई 13 वर्षीय किशोरी ने बताया कि उसके पिता पेशे से बस में कंडक्टर हैं। पिता शराब पीने के कारण उसकी मां और दादी उसकी जल्द शादी कर देना चाहते थे। उसकी शादी गिरिडीह जिले के जमुआ थाना अंतर्गत चपरखोर गांव में एक 22 वर्षीय युवक से तय हुई थी। शनिवार को वहां किसी मंदिर में उसकी शादी होनी थी।

सातवीं कक्षा की छात्रा है बच्ची

वह आदर्श मध्य विद्यालय (Adarsh ​​Middle School) में सातवीं कक्षा में पढ़ती है। उसने बताया कि उसका 17 साल का बड़ा भाई है। इसके अलावा एक बहन 12 साल व एक अन्य भाई 9 साल का है। उसके पिता और फूफा शादी का विरोध करते थे।

घर की माली हालत (Financial Condition) ठीक नहीं है। घर पर पुलिस के पहुंचने पर उसकी मां और दादी ने उसे छिपा दिया था। साथ ही उसकी छोटी बहन को उसकी जगह थाने को सुपुर्द किया था।

पूछताछ के लिए पुलिस उसकी मां और दादी को थाने लाई थी। बाद में जब उसके छोटे भाई से पुलिस ने पूछताछ (Questioned) किया तो उसने सही सब कुछ बता दिया। जिसके बाद पुलिस दुबारा उसके घर पहुंच कर उसे बरामद कर ले आई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker