भारत

सिद्धू मूसेवाला हत्यांकाड में शामिल छठा शूटर देश से भागने की बना रहा था योजना

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस के प्रमुख गौरव यादव ने रविवार को कहा कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड (Sidhu Musewala murder case) में भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal border) से एक दिन पहले गिरफ्तार किए गए छठे शूटर की देश से भागने की योजना थी।

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने तीन शूटरों को गिरफ्तार कर लिया था और पंजाब पुलिस ने दो अन्य को मुठभेड़ (Encounter) में मार गिराया था।

छठे शूटर दीपक मुंडी और उसके दो साथियों को शनिवार को दिल्ली पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों (Delhi Police and Central Agencies) के संयुक्त अभियान में पश्चिम बंगाल-नेपाल सीमा से गिरफ्तार किया गया।

मुंडी के दो सहयोगियों कपिल पंडित और राजिंदर पर शूटरों को रसद और हथियार मुहैया कराने का आरोप है।

योजना का मास्टरमाइंड भी था

पुलिस महानिदेशक Gaurav Yadav ने यहां संवाददाताओं से कहा, “पंजाब पुलिस ने शुभदीप सिंह हत्याकांड में केंद्रीय एजेंसियों और दिल्ली पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में शनिवार को तीनों को गिरफ्तार कर लिया।”

उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक 23 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। मामले में कुल 35 आरोपियों के नाम हैं। आरोपी सचिन बिश्नोई को पहले ही आजरबैजान में हिरासत में ले लिया गया था।

पंजाब पुलिस प्रमुख ने कहा कि ऐसी सूचना है कि एक अन्य आरोपी की तलाश की जा रही है।

यादव ने कहा कि शनिवार को गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि राजिंदर पहले नेपाल में था और वह कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बराड़ (Gangster goldie brar) के संपर्क में था, जो इस मामले का मास्टरमाइंड है। बराड़ उनके भागने की योजना का मास्टरमाइंड भी था।

DGP ने उनके भागने की योजना का विवरण साझा करते हुए, “मुंडी और कपिल पंडित हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से अपना ठिकाना बदलकर पश्चिम बंगाल पहुंचे थे। उन्होंने नकली पासपोर्ट का उपयोग करके नेपाल के माध्यम से दुबई पहुंचने की योजना बनाई।”

29 मई को मनसा में उनकी हत्या कर दी गई

उन्होंने कहा कि वैकल्पिक योजना नेपाल और भूटान के रास्ते भूमि मार्ग से थाईलैंड पहुंचने की थी या अगर नेपाल में उन्हें नकली पासपोर्ट दिए जाते, तो वे बैंकॉक के लिए उड़ान भरते और बाद में दुबई पहुंचते।

डीजीपी ने कहा, “कपिल पंडित की पूछताछ से पता चला कि लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) ने संपत नेहरा और गोल्डी बराड़ के माध्यम से (बॉलीवुड अभिनेता) सलमान खान को निशाना बनाने के लिए संपर्क किया था।

सचिन बिश्नोई और संतोष यादव के साथ, उन्होंने विस्तृत रेकी की थी और मुंबई में काफी समय बिताया था। जांच के दौरान हम इस पहलू की भी पुष्टि करेंगे।”

पंजाब पुलिस द्वारा मूसेवाला की सुरक्षा में अस्थाई कटौती के एक दिन बाद 29 मई को मनसा में उनकी हत्या कर दी गई थी। उस समय वह अपने दोस्त और चचेरे भाई के साथ जवाहर के गांव जा रहे थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker