Uncategorized

भारतीय कोचों को भी दें मौका: आईएम विजयन

नई दिल्ली: भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व स्ट्राइकर और भाईचुंग भूटिया के लंबे समय के साथी रहे आई एम विजयन का मानना है कि घरेलू कोचों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए अधिक अवसर दिए जाने चाहिए, क्योंकि संभावनाओं की कमी से निराशा हो सकती है।

विजयन अपनी बिजली की गति के कारण अपने खेल के दिनों में काले हिरण के रूप में लोकप्रिय रहे हैं, राष्ट्रीय टीम के लिए 68 मैचों में 30 गोल किए है।

वह यह भी महसूस करते हैं कि भारत के कोच लाइसेंस प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे थे और कि वे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) से इसके लायक हैं।

विजयन ने आईएएनएस से कहा, देखिए, वे (भारतीय कोच) आवश्यक योग्यता हासिल करने के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं और उसके बाद भी अगर उन्हें घर पर बैठना पड़े, तो यह ठीक नहीं है।

हालांकि विजयन विदेशी कोचों के खिलाफ नहीं हैं, क्योंकि उनका कहना है कि वे तकनीकी रूप से अधिक उन्नत हैं, उन्हें लगता है कि भारतीय कोच, अगर उन्हें अधिक अवसर मिलते हैं, तो वे उस स्तर तक आ सकते हैं।

हमारे कोच भी अच्छे हैं। लेकिन यूरोप और दक्षिण अमेरिका में खेल के बेहतर विकास के कारण, इन विदेशी कोचों के पास अधिक ज्ञान है। वे उस ज्ञान को यहां लाते हैं,यह एक ऐसा तरीका होना चाहिए जिससे ज्ञान हमारे भारतीय कोचों तक पहुंचे।

विजयन भी भारत में कोचों के लिए लाइसेंसिंग पाठ्यक्रमों के पक्ष में हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उन्हें अधिक कौशल प्रदान करता है। आप देखते हैं, जब कोच इन पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन करते हैं, तो खेल के सामरिक पहलुओं के अलावा, जो उनके पास पहले से हैं, वे तकनीकी ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं।

विजयन ने कहा कि अपने खेल के दिनों में, वह रुस्तम अकरमोव और स्टीफन कॉन्सटेंटाइन जैसे कुछ अच्छे विदेशी कोचों और सैयद नईमुद्दीन और सुखविंदर सिंह जैसे अच्छे भारतीय कोचों के अधीन खेले हैं।

विजयन ने कहा, हमारे खेल के दिनों में विदेशी और भारतीय दोनों कोचों को समान अवसर दिए जाते थे। अब इसका पालन किया जा सकता है। मुझे भारतीय और विदेशी कोचों के बीच ज्यादा अंतर नहीं दिखता है, लेकिन फिर अवसर देने की जरूरत है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker