बिजनेस

Paytm Payments Bank में 100 रुपए से शुरू करें फिक्स्ड डिपॉजिट, FD तोड़ने पर नहीं लगेगा जुर्माना

इसमें सेविंग अकाउंटके मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है

नई दिल्ली: निवेश की बात करें तो ज्यादातर लोग FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) करने की सलाह देते हैं.

निवेश करने के लिहाज से FD बेहतर विकल्प माना जाता है, इसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है. इसमें सेविंग अकाउंट (Savings Account) के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है.

वहीं, देश के अग्रणी पेमेंट्स बैंकों में एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited) यानी PPBL भी अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD की सुविधा मुहैया कराता है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में आप कम से कम 100 रुपये के निवेश के साथ एफडी करवा सकते हैं. बैंक FD पर 5.5 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है.

Start Fixed Deposit with Rs.100 in Paytm Payments Bank, no penalty for breaking FD

 

खास बात है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) समय से पहले FD तोड़ने पर ग्राहकों से कोई जुर्माना वसूल नहीं करता.

किसी भी पेमेंट्स बैंक को फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा प्रदान करने की प्रत्यक्ष तौर पर इजाजत नहीं है. इसलिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने इसके लिए इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) के साथ पार्टनरशिप किया है. हालांकि ब्याज की दरें इंडसइंड बैंक तय करती हैं.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट (Website) पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक में FD का मैच्योरिटी पीरियड 356 दिन है और इस पर 5.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

FD में खास बात है कि मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) पूरा होने से पहले ही एफडी तोड़ने पर कोई चार्ज नहीं देना होता. हालांकि इसे 7 दिन से पहले तोड़ने पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलता है.

यह होंगी जमा पर ब्याज की दरें

7 से 44 दिन के लिए FD करने पर बैंक 2.75 फीसदी की दर से ब्याज देगा, जबकि 45 से 59 दिन के डिपाजिट पर 3.00 फीसदी व्याज दर रहेगी।

60 से 89 दिन के डिपाजिट पर 3.50 फीसदी और 90 से 119 दिन के डिपाजिट पर 3.75 फीसदी व्याज दर से ब्याज दिया जाएगा।

Start Fixed Deposit with Rs.100 in Paytm Payments Bank, no penalty for breaking FD

120 से 139 दिन पर ब्याज (Interest) की दर 4.00 रहेगी। 140 से 209 दिन डिपाजिट पर 4.50 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

210 से 268 दिन के लिए पैसे जमा करने पर 5.00 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जबकि 269 से 356 दिन जमा पर 5.50 फीसदी ब्याज देय होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker