बिजनेस

Startups के लिए T-Hub CEO का मंत्र रिफ्लेक्ट, रीअसेस, रीस्टार्ट

एमएसआर ने भारतीय स्टार्टअप के सामने वर्तमान स्थिति के विभिन्न पहलुओं पर विचार साझा किए

हैदराबाद: टी-हब (T-Hub) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) महाकाली श्रीनिवास राव का कहना है कि यह भारतीय स्टार्टअप के लिए स्थिति को रोकने और पुनर्मूल्यांकन करने का समय है, क्योंकि विभिन्न कारकों के कारण यह क्षेत्र एक चुनौतीपूर्ण दौर का सामना कर रहा है।

सबसे बड़े प्रौद्योगिकी इन्क्यूबेटरों में से एक, जो उद्यमशीलता और नवाचार का समर्थन और पोषण करने के लिए देश के भीतर एक विश्व स्तरीय पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है, महाकाली श्रीनिवास राव (MSR) ने आईएएनएस को एक साक्षात्कार में कहा कि स्टार्टअप्स को रिफ्लेक्ट, रीअसेस और रीस्टार्ट (RRR) की सरल रणनीति अपनानी चाहिए।

2015 में अपनी शुरुआत के बाद से, टी-हब ने स्वास्थ्य सेवा, एजुटेक, फिनटेक, सॉफ्टवेयर एज-ए-सर्विस (सास), लॉजिस्टिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), मशीन लनिर्ंग (ml), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), ब्लॉकचेन, इलेक्ट्रिक वाहन, कंज्यूमर टेक और क्लीनटेक जैसे क्षेत्रों में लगभग 2,000 स्टार्टअप को पोषित किया है।

टी-हब तेलंगाना सरकार और तीन प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों – इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी-हैदराबाद (आईआईटी-एच), इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) और नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (Nalsar) विधि विश्वविद्यालय के बीच एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी है।

MSR ने भारतीय स्टार्टअप के सामने वर्तमान स्थिति के विभिन्न पहलुओं पर विचार साझा किए

स्टार्टअप्स के सामने आने वाली चुनौतियों पर गौर किया जाए तो भारतीय स्टार्टअप अब कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं ब्लैक स्वान मोमेंट ने एक अभूतपूर्व प्रतिक्रिया देखी।

इसके बाद की मौद्रिक और राजकोषीय नीति प्रतिक्रिया ने स्टार्टअप्स को बढ़ने और फलने-फूलने की अनुमति दी। हम इस बार एक संतृप्ति बिंदु (saturation point) पर पहुंच गए हैं और इस तरह चीजें धूमिल लगती हैं।

MSR ने कहा, मुझे लगता है कि यह स्थिति को रोकने और पुनर्मूल्यांकन करने का समय है

वर्तमान स्थिति के लिए जिम्मेदार कारकों पर पर बात की जाए तो कई कारकों ने रूस-यूक्रेन युद्ध, अन्य देशों से नियंत्रित मौद्रिक प्रवाह, विशेष रूप से यूएस फेड की ब्याज दर में वृद्धि जैसी स्थिति को प्रभावित किया है, जिससे धन प्रवाह में कमी आई है।

पूंजी की कमी, और सस्ती पूंजी की अनुपलब्धता जैसे अन्य कारक भी हैं। चूंकि पूंजी महंगी हो गई है, इसलिए स्थिति चिंताजनक है। इसलिए, मुद्रास्फीति (महंगाई), ब्याज दरों और युद्ध ने निवेशकों को उन कंपनियों की तलाश करने के लिए मजबूर किया है जो निकट अवधि की निश्चितता को जन्म दे सकते हैं।

अगर हम उस रणनीति पर गौर करें, जिसे भारतीय स्टार्टअप को अपनाना चाहिए, तो स्टार्टअप के लिए सरल रणनीति रिफ्लेक्ट, रीअसेस, रीस्टार्ट करना (आरआरआर) है। एक सफल उद्यमी हमेशा अवसरों की तलाश में रहता है। जब भी बड़े परिवर्तन होते हैं तो अवसर खुलते हैं और चुनौतियां भी पैदा होती हैं।

वास्तविकता को अपनाना चाहिए और जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना चाहिए। व्यवसायों को राजस्व वृद्धि की तलाश करने के बजाय लाभप्रदता के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी।

समग्र स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र पर संभावित प्रभाव पर बात की जाए तो स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र भविष्य की अनिश्चितताओं का सामना करने के लिए लचीला और मजबूत हो जाएगा। ²ढ़ता ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है। लाभप्रदता के स्पष्ट मार्ग वाले अच्छे व्यवसायों को वित्त पोषित किया जाना जारी रहेगा।

एक सवाल और उठता है कि क्या यह सिर्फ एक गुजरता हुआ दौर है? सीखने के लिए क्या सबक हैं?यह निश्चित रूप से एक गुजरने वाला चरण है और उद्यमियों के लिए महत्वपूर्ण सबक हैं:

– बाहरी वित्तीय सहायता पर नियंत्रित निर्भरता

– लाभदायक वृद्धि पर ध्यान देना

– एक गठबंधन ²ष्टि के साथ एक मजबूत टीम की जरूरत

क्या आने वाले हफ्तों में और छंटनी की संभावना है?

जिन व्यवसायों ने किसी अंतर्निहित आर्थिक औचित्य के बिना हर कीमत पर विकास का पीछा किया है, उन्हें रणनीति की फिर से जांच करने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

एमएसआर का मानना है कि हेडकाउंट के ²ष्टिकोण से कुछ युक्तिसंगत होगा, लेकिन यह सिर्फ एक चरण है और हमें यकीन है कि लंबी अवधि में इसका असर कम होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker