हेल्थ

Laptop पर ज्यादा समय बिताने से आंखें हो गई है कमजोर, तो । डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Weak Eyesight : ज्यादा उम्र होने के बाद लोगों के आंखों की रोशनी कमजोर होने की समस्या तो आम बात है लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों के आंखों में भी अनेक समस्या उत्पन्न होने लगी है। जो लोग TV , फोन और कंप्यूटर-Laptop (Computer-Laptop) पर अपना वक्त ज्यादा बिताते हैं।

उनकी आंखें और मसल्स कमजोर हो जाती है। ऐसे लोगों को विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करना लाभकारी होता है।

the-eyes-have-become-weak-due-to-spending-more-time-on-the-laptop-include-these-things-in-the-diet

आंखों के लिए आहार

1- गाजर (Carrot)– आंखों को हेल्दी बनाने के लिए गाजर जरूर खाएं। गाजर में भरपूर विटामिन ए पाया जाता है, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं। आप रोजाना एक मीडियम साइज की गाजर खाएं। इससे आप विटामिन ए की डेली नीड्स को पूरा कर सकते हैं।

2- खुबानी (Apricot)- खुबानी बहुत टेस्टी फल होता है। इसमें पोटैशियम, विटामिन सी,फाइबर, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है। इससे आंखें हेल्दी रहती हैं।

3- कद्दू (Pumpkin)- कद्दू के बीज और कद्दू में Vitamin A होता है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए कद्दू जरूर खाएं। कद्दू खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

4- पपीता (Papaya)- सभी मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है पपीता। आपको पपीता जरूर खाना चाहिए। पपीता में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

5- संतरा (Orange)- संतरा में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भी पाया जाता है। संतरा खाने से कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है. आपको रोज एक संतरा जरूर खाना चाहिए।

Disclaimer : News Aroma इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker