झारखंड

अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाना लक्ष्य: हेमंत सोरेन

कोडरमा: CM हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को (State Government Public Welfare Schemes) विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रही है।

आपकी योजना, आपकी सरकार आपके द्वार अभियान के (Apki Sarkar Apke Dawar) तहत मंगलवार को कोडरमा स्थित बाघीटांड़ स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हम आपकी योजनाओं को लेकर आपके घर आए हैं।

पदाधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष जब सरकार आपके द्वार कार्यक्रम (Apki Sarkar Apke Dawar) चलाया गया था, उस समय पूरे राज्य में 6 हजार शिविर लगे थे। इन शिविरों के माध्यम से लगभग 40 लाख आवेदन आए थे।

राज्य सरकार ने लगभग 99 प्रतिशत आवेदनों का निपटारा किया है। CM ने कहा कि सरकारी पदाधिकारी आज आपके घर-द्वार पहुंचकर आपकी समस्याओं का निदान कर (Problem or Solution) रहे हैं।

शत प्रतिशत आवेदनों का निपटारा होगा यह पदाधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

कार्यक्रम महज एक महीने का अभियान नहीं

उन्होंने कहा कि पहले की सरकार में जनकल्याणकारी योजनाएं (Public Welfare Schemes) एयर कंडीशन कमरों में बैठकर संचालित होती थी लेकिन हमारी सरकार ने आज सभी योजनाओं को आपके द्वार तक लाने का काम कर दिखाया है।

यह कार्यक्रम महज एक महीने का अभियान नहीं, बल्कि आगे भी निरंतर चलने वाला अभियान रहेगा।

सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही

लगभग 286 करोड़ की लागत से 513 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद मु CM ने कहा कि सरकार के समक्ष नई-नई चुनौतियां आती रहती हैं।

इन चुनौतियों से घबराकर हमारी सरकार (Goverment) कभी पीछे नहीं हटती है। वर्तमान समय में राज्य में किसान वर्ग के बीच सुखाड़ की समस्या उत्पन्न हुई है।

सुखाड़ की समस्या से निपटने के लिए हमारी सरकार ने कार्य योजना तैयार की है। शिविरों में प्रत्येक गांव में 5-5 योजनाओं का शिलान्यास करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया जा चुका है।

अधिक से अधिक रोजगार का सृजन हो (Employment Generation) इस निमित्त हमारी सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

विपक्ष नहीं चाहता गरीबों को उनका हक मिले

CM ने कहा कि विपक्ष नहीं चाहता कि गरीबों को उनका हक मिले। इसीलिए विपक्ष कहता है कि शिविर में पैसे की बर्बादी हो रही है। हमने नियुक्ति निवाली बनाकर नियुक्ति किया जो काम 20 साल से नहीं हो रहा था।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में झारखंड गिना चुना राज्य है जहां कोरोना के बाद भी प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है।

CM ने कहा कि क्या कभी आपने सोचा था कि दलित आदिवासी, पिछड़ों के बच्चे (Dalit Adivasis, Backward Children) विदेशों में पढ़ाई कर सकेंगे। हमारी सरकार ने इन बच्चों के सपनों को पंख देने का काम किया है।

नौजवानों को विभिन्न पदों पर नौकरी के अवसर

CM ने कहा कि सरकार गठन के बाद से ही राज्य में नियुक्ति प्रक्रियाओं में तेजी आयी है।JPSC का Result ससमय निकाला गया। मु CM ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में विभिन्न विभागों में 50 हजार नियुक्ति की स्वीकृति मिल चुकी है।

कई नियुक्तियों को लेकर नियमावली बनाई जा रही है। नियमावली बनने के पश्चात राज्य के नौजवानों को विभिन्न पदों पर नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।

परिसंपत्ति का वितरण CM एवं अन्य अतिथियों के द्वारा

इस अवसर पर श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम, विधायक उमाशंकर अकेला एवं विधायक अमित यादव ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

मौके पर सांकेतिक रूप से विभिन्न योजनाओं से आच्छादित लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण CM एवं अन्य अतिथियों के द्वारा किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker