विदेश

The White House ने स्पष्ट किया, क्रूर और विस्तारवादी बीजिंग के बावजूद सुरक्षा सहयोग नहीं है क्वाड

न्यूयॉर्क: जो बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के समूह क्वाड के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

अधिकारी ने कहा, मैं यह रेखांकित करना चाहता हूं कि क्वाड एक अनौपचारिक सभा है, हालांकि हमारे पास कई कार्य समूह हैं और हम बहुत दैनिक आधार पर सहयोग बढ़ा रहे हैं। यह भी मामला है कि यह एक क्षेत्रीय सुरक्षा संगठन नहीं है।

हम मौजूदा माहौल में हिंद-प्रशांत के सामने आने वाली चुनौतियों से जुड़े विशेष मुद्दों का समाधान करने जा रहे हैं और मुझे लगता है कि नेता (शुक्रवार को) इसी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, यह भी मामला है कि राष्ट्रपति (जो) बाइडेन का मानना है कि बहुत बार, इस प्रकार की चर्चाएं स्क्रिप्टेड यानी गढ़ी गई होती हैं और वह वास्तव में बैठना चाहते हैं और सभी नेताओं के साथ एक ऐसे माहौल में गहरी बातचीत करना चाहते हैं, जहां वे आगे बढ़ने पर वास्तव में ²ष्टिकोण साझा कर सकें कि उनमें से प्रत्येक के लिए क्या महत्वपूर्ण है।

व्हाइट हाउस The White House के अधिकारी ने कहा, मैं सिर्फ एक महत्वपूर्ण बिंदु को रेखांकित करना चाहता हूं।

मुझे लगता है कि आप सभी ने इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र महासभा में राष्ट्रपति के भाषण को देखा या सुना होगा, जब उन्होंने रेखांकित किया था कि आप जानते हैं, हम वास्तव में लंबे और परिणामी संघर्षों के दौर से बाहर आ रहे हैं और अब हम कूटनीति को दोगुना कर रहे हैं।

उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि अमेरिका इंडो-पैसिफिक के साथ समझौता करना जारी रखे हुए है।

अधिकारी ने कहा, हम जो देख रहे हैं वह उस रणनीति का एक स्पष्ट और प्रतीकात्मक संकेत है।

ये यह भी इंगित करता है कि बाइडेन प्रशासन समझता है कि 21वीं सदी की चुनौतियां काफी हद तक इंडो-पैसिफिक में सामने आएंगी और हम अपने प्रयासों को दोगुना कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, यह क्वाड आपस में मेलजोल के एक बड़े ताने-बाने का हिस्सा है, जिसे आपने पहले ही सुरक्षा भागीदारों के साथ बहुत उच्च-स्तरीय द्विपक्षीय जुड़ावों के साथ देखा है, अन्य कदम जो हमने उठाए हैं।

हम मानते हैं कि क्वाड चर्चा और संयुक्त उद्देश्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रारूप और आवश्यक मंच होगा, क्योंकि हम आगे एक चुनौतीपूर्ण अवधि में प्रवेश कर रहे हैं।

इसके अलावा अधिकारी ने सेमीकंडक्टर, 5जी, अंतरिक्ष, साइबर, जलवायु परिवर्तन, टीके और छात्रवृत्ति के बारे में भी बात की।

उन्होंने सेमीकंडक्टर के बारे में बात करते हुए कहा, हम एक आपूर्ति श्रृंखला पहल की घोषणा करेंगे और प्रयास वास्तव में समग्र क्षमता को मैप करने के लिए एक विस्तृत संयुक्त पहल है; संबंधित कमजोरियों की पहचान करना; विशेष रूप से सेमीकंडक्टर और उनके सभी महत्वपूर्ण घटकों के लिए आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker