झारखंड

रांची में हुई NTPC कोयला खदानों की तीसरी त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक

रांची: NTPC कोयला खदानों की तीसरी त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक कोयला खनन मुख्यालय (CMHQ), रांची में हुई।

बैठक की शुरुआत कोयला खनन में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देकर हुई।

क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (Coal Mining) पार्थ मजूमदार ने NTPC कोयला खनन टीम को DGMS द्वारा दिए गए मार्गदर्शन और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने उल्लेख किया कि NTPC की खानों में सुरक्षा सर्वोपरि है और NTPC में यह हमेशा प्राथमिकता रही है।

रांची में हुई NTPC कोयला खदानों की तीसरी त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक Third tripartite safety committee meeting of NTPC coal mines held in Ranchi

इस वित्तीय वर्ष में 22.39 मिलियन टन कोयले का उत्पादन

उन्होंने कहा कि NTPC राष्ट्र की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है और कोयला खनन टीम NTPC की ईंधन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगी।

अब तक NTPC ने इस वित्तीय वर्ष में 22.39 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है, जो पिछले वर्ष इसी अवधि के 13.68 मिलियन टन कोयले के उत्पादन की तुलना में 64 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने साझा किया कि IT के साथ एकीकरण पर NTPC प्रबंधन के फोकस के अनुरूप, कोयला खनन टीम ने भी E-SMP-Digital सुरक्षा प्रबंधन योजना सचेतन सुरक्षा मोबाइल ऐप खनन दृष्टि – उत्पादन दक्षता की रिकॉर्डिंग (Recording) और निगरानी के लिए वेब ऐप एकीकृत कोयला प्रबंधन प्रणाली लोरावनत कनीक के माध्यम से मानव और मशीनरी की GPS ट्रैकिंग; TLS के माध्यम से डंप स्लोप मॉनिटरिंग (Dump Slope Monitoring); और तलापल्ली खदान में HEMM सिम्युलेटर।

रांची में हुई NTPC कोयला खदानों की तीसरी त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक Third tripartite safety committee meeting of NTPC coal mines held in Ranchi

NTPC की ओर से किए गए प्रयासों और पहलों के बारे में बताया

फोरम को एक सुरक्षित कार्यस्थल को बढ़ावा देने के लिए NTPC की ओर से किए गए प्रयासों और पहलों के बारे में बताया गया, जिसके बाद एक खुला सत्र आयोजित किया गया।

इसमें इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पर्यवेक्षकों (Electrical and Mechanical Supervisors), महिला ऑपरेटरों, शावेल ऑपरेटरों, डम्पर ऑपरेटरों (Dumper Operators) की स्वस्थ भागीदारी देखी गई।

महिला संचालकों ने कार्यस्थल की सुरक्षा और उनके लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की सराहना की।

कामगार प्रतिनिधियों की भागीदारी की सराहना की

उप महानिदेशक (South Eastern Region) उज्जवल ताह ने उत्पादन बेंचमार्क स्थापित करने और पिछली त्रिपक्षीय बैठकों और 12वें राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन की सिफारिशों को लागू करने में NTPC के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने इस मंच में कामगार प्रतिनिधियों (Workers’ Representatives) की भागीदारी की सराहना की और उनके लिए सीखने का माहौल बनाने के लिए NTPC को बधाई दी।

इन कुछ बिंदुओं पर किया विचार-विमर्श

DGMS अधिकारियों ने सुरक्षित कार्यस्थल को बढ़ावा देने के लिए NTPC द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

इन कुछ बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया, उनमें अग्नि सुरक्षा के बारे में जागरूकता, खान रोशनी, सड़क रखरखाव, खानों में हल्के मोटर वाहन की आवाजाही, मानसून (Monsoon) के मौसम में संचालन, प्रशिक्षण सुविधाएं, चिकित्सा परीक्षण, चिकित्सा मामलों का विश्लेषण, गड्ढे और डंप ढलान की निगरानी, वैज्ञानिक अध्ययन ,फ्लाई ऐश (Fly Ash) के उपयोग आदि शामिल थे।

निदेशक मनोनीत (ईंधन) शिवम श्रीवास्तव ने इस तरह के एक मंच के महत्व पर जोर दिया जो DGMS, NTPC प्रबंधन और श्रमिकों को अपने विचार व्यक्त करने की अनुमति देता है और एक खनन इकाई के रूप में NTPC की प्रगति में रचनात्मक भूमिका निभाएगा।

परियोजना प्रमुख (तलाईपल्ली) सोम्स बंद्योपाध्याय ने धन्यवाद प्रस्ताव के साथ बैठक समाप्त हुई।

बैठक में BUH पकरी बरवाडीह परियोजनाओं के प्रमुख बादाम, दुलंगा और तलाईपल्ली खानों के साथ; CMHQ के विभागों के प्रमुख; खान एजेंट, सुरक्षा अधिकारी, कामगार निरीक्षक और सभी खानों की महिला संचालक; और सभी खान विकासकर्ताओं-सह-संचालकों के प्रतिनिधि, सभी खदानों के सह-संचालक भी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker