ऑटो

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज होने में लेती है मात्र 30 मिनट, खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ल: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (Electric Two Wheeler Scooter) की मांग दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। इसे लेकर कंपनियां (Companies) भी काफी तेजी से काम कर रही हैं। नए-नए वाहन और नई तकनीक के साथ बाजार में उतार रही हैं।

यह सब दुनिया के सभी देशों में हो रहा है। अब ऑस्ट्रेलिया में टू व्हीलर निर्माता कंपनी ने अपने पहले मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Maxi Electric Scooter) Senmenti 0 को EICMA ऑटो शो में पेश किया है। इसे देखकर हर किसी के होश उड़े हुए हैं। इसकी खासियत सुनकर तो किसी के भी होश उड़ जाएंगे।

Electric Two Wheeler)

स्कूटर 400V ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इसकी चार्जिंग की बात करें तो यह 80 प्रतिशत चार्ज मात्र 30 मिनट में पूरा कर लेता है। यह इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। इसके अलावा भी इसकी खासियत है।

कंपनी ने इस स्कूटर को Senmenti 0 नाम दिया है। हॉर्विन का दावा है कि ये स्कूटर राइडर्स के लिए बेहद खास साबित होगा। साथ ही इसका डिजाइन पावरट्रेन और स्पेशिफिकेशन अन्य स्कूटर्स से अलग होगा।

Electric Two Wheeler

इसके सफर तय करने की बात करें तो यह एक बार चार्ज होने पर करीब तीन सौ किलोमीटर की दूरी तय आसानी से पूरी कर लेता है। हॉर्विन एक आस्ट्रेलियाई टू व्हीलर (Horwin An Australian two wheeler) निर्माता कंपनी है।

इसमें रियल टाम इंफॉर्मेशन हासिल किया जा सकता है

इस कंपनी ने पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर 2019 में बाजार में उतारा था। इसे सीआर-6 प्रो नाम दिया गया था। वहीं, हॉर्विन का पहला मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर सेनमेंटी 0 चार सौ वी ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड स्कूटर है।

इसमें 0 से 80 फीसदी तक की चार्जिग सिर्फ 30 मिनट के अंदर पूरी हो जाएगी। कंपनी के मुताबिक 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड यह स्कूटर सिर्फ 2.5 सेकंड में पकड़ने में सक्षम है।

Horwin Senmenti

साथ ही यह 80 किमी प्रतिघंटा की औसत गति से अधिकतम दूरी तय करेगा। इसकी टॉप स्पीड 200 KM है। वहीं, कंपनी की मानें तो सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। ऐसे में यह स्कूटर हर किसी के लिए काफी फायदेमंद सौदा है।

इसके अलावा इसमें सेंसर और कैमरे भी दिए गए हैं। जो वाहन को और ज्यादा सुरक्षित और खूबसूरत बनाते हैं। इन सुविधाओं के कारण इसमें रियल टाम इंफॉर्मेशन हासिल किया जा सकता है। इसमें ABS , एंटी स्लिप सिस्टम, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग, कॉलिजन अलर्ट भी लगा हुआ है।

Electric Two Wheeler

यह स्कूटर हर स्तर पर काफी बेहतर

इन सभी फीचर्स के चलते इसे चलाने वालों को आराम लगेगा। सुरक्षा के मानक भी इसके काफी जबरदस्त हैं। तीन Riding Mode हैं। ट्रैक्शन कंट्रोल, हीटेड सीट, TFT  डिस्पले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एडजस्टबल विंडस्क्रीन भी दी गई है।

बैटरी के लो होने पर भी इस स्कूटर के परफॉर्मेंस पर ज्यादा असर नहीं पडे़गा। इसमें एक रेंज एक्सटेंडर फीचर (Range Extender Feature) भी उपलब्ध है, जो ऐसी स्थिति में राइडर को लंबी दूरी तय करने की सुविधा देगा।

Electric Two Wheeler

कंपनी अभी तक ये नहीं बताया है कि इस Function का इस्तेमाल करके स्कूटर का रेंज कितना बढ़ाया गया है। इस तरह यह स्कूटर हर किसी स्तर पर काफी बेहतर है। हर किसी को इसे एक बार जरूर चेक करना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker