हेल्थ

कब्ज और अपच से पाना है रिलीफ, गर्म दूध में मिलाकर पिये यह एक चीज…

अस्वस्थ खानपान, पानी की कमी, निष्क्रिय जीवनशैली और फाइबर की कमी से कब्ज (Constipation) की समस्या हो सकती है। कब्ज के दौरान

Stomach Problems: अस्वस्थ खानपान, पानी की कमी, निष्क्रिय जीवनशैली और फाइबर की कमी से कब्ज (Constipation) की समस्या हो सकती है। कब्ज के दौरान मलत्याग में कठिनाई होती है, जिससे व्यक्ति को घंटों तक टॉयलेट में बैठना पड़ता है, लेकिन पेट साफ नहीं होता। इससे पेट दर्द और बवासीर जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। कब्ज से राहत पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान में बदलाव करें और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं।

गर्म दूध में मिलाएं यह चीज

रात में एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच घी मिलाकर पिएं। इससे अगली सुबह आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा और मलत्याग में कठिनाई नहीं होगी।

अन्य घरेलू नुस्खे

  1. नींबू पानी: रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे सुबह पेट साफ होने में मदद मिलती है।
  2. तरल पदार्थ: सूप, गर्म पानी या हर्बल टी का सेवन करें। अधिक तरल पदार्थ पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है।
  3. ऑलिव ऑयल: सुबह एक चम्मच ऑलिव ऑयल पिएं। यह पाचन तंत्र में चिकनाहट लाता है, जिससे खाना आसानी से पचता है और मलत्याग में सहायता मिलती है।
  4. अदरक की चाय: अदरक को कूटकर गर्म पानी में डालें और इस चाय को पिएं। इससे कब्ज के अलावा पेट फूलने और जी मिचलाने की समस्या भी दूर होती है।

Disclaimer: किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रदान की गई है।

 

x