हेल्थ

कई रोगों को दूर भगाने में सक्षम है टोमैटो जूस, नियमित रूप से सेवन करें तो…

Tomato For Salmonella Typhi : टमाटर गुणों से भरपूर और शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता हैं। Tomato सबसे ज्यादा अपने Antioxidant और एंटी Microbial गुणों की वजह से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Recent Study में वैज्ञानिकों ने टमाटर के रस के Health Benefits की गहराई से जांच की है। यह Salmonella Typhi और Digestion और Urinary Tract को नुकसान पहुंचाने वाले Harmful Bacteria से लड़ सकते हैं। इस रिसर्च को अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी (American Society for Microbiology) की पत्रिका माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम में दिखाया गया था।

 Tomato Juice benefits

Reasearch में खुलासा 

रिसर्चरों ने खुलासा किया है कि टमाटर का रस Salmonella Typhi नामक बैक्टीरिया को मार सकता है, जो एक गंभीर ह्यूमन स्पेसिफिक पैथोजन है, जो टाइफाइड बुखार के लिए जिम्मेदार है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी विभाग (Department of Microbiology and Immunology at Cornell University) में एसोसिएट प्रोफेसर और स्टडी के प्रमुख एक्सप्लोरर डॉ. जियोंगमिन सॉन्ग (Dr. Jeongmin Song) ने बताया कि इंटेस्टाइनल पैथोजेन के खिलाफ टमाटर और उसके रस के एंटीबैक्टीरियल गुणों को निर्धारित करना था, जिसमें साल्मोनेला टाइफी भी शामिल है और इसके गुणों के कारण असरदार बनाते हैं।

 Tomato

शुरु के Experiments में Salmonella Typhi पर टमाटर के रस के Antibacterial पर असर की पुष्टि की गई थी। इसके बाद, रिसर्च टीम ने प्रोसेस में शामिल एंटी माइक्रोबियल पेप्टाइड्स की पहचान करने के लिए टमाटर के जीनोम में गहराई से जांच की और ये पेप्टाइड्स, छोटे प्रोटीन, बैक्टीरियल मेंब्रेन को रोकते पाए गए, जो पैथोजेन के लिए जरूरी है।

टमाटर का रस Salmonella Typhi, इसके हाइपरविरुलेंट वेरिएंट और पाचन और Urinary Tract हेल्थ को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करती है। Public Awareness , विशेष रूप से बच्चों और Teenagers के बीच, उनके नेचुरल Antibacterial Benefits की वजह से टमाटर और अन्य फलों के साथ-साथ सब्जियों की खपत में बढ़ोतरी होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker