ऑटो

Toyota Innova Crysta बनी 1 MPV

कई कंपनियों के बीच तेज हो गई है जंग

नई दिल्ली : सात सीटर कारों को लेकर मारुति सुजुकी, किआ कारेन्स, टोयोटा, किआ मोटर्स और महिंद्रा के साथ ही रेनो जैसी कंपनियों के बीच जंग तेज हो गई है।

इसकी वजह है भारत में 7 सीटर कारों की डिमांड का बढना। देश की नंबर 1 एमपीवी की पोजिशन पर रही मारुति सुजुकी अर्टिगा को पिछले महीने, यानी मार्च में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) ने रिप्लेस कर दिया और अब यह प्रीमियम और महंगी एमपीवी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी बन गई है।

वहीं, किआ मोटर्स की नई 7 सीटर कार कारेन्स ने लॉन्च होते ही धमाल मचा दिया है। तो चलिए, आज आपको भारत की टॉप सेलिंग एमपीवी के बारे में बताते हैं।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी की बात करें तो पिछले महीने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की सबसे ज्यादा 7,917 यूनिट बिकी।

फरवरी 2022 में इनोवा की महज 4,318 यूनिट बिकी थी और मार्च में इसकी मंथली सेल में 83 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

वहीं, दूसरे बेस्ट सेलिंग एमपीवी मारुति अर्टिगा रही, जिसकी कुल 7,888 यूनिट मार्च में बिकी है। फरवरी में अर्टिगा की कुल 11,649 यूनिट बिकी थी, जो कि मार्च में 32 फीसदी से ज्यादा घट गई।

मार्च 2022 में बेस्ट सेलिंग एमपीवी की लिस्ट में किआ कारेन्स तीसरे नंबर पर रही, जिसकी कुल 7,008 यूनिट बिकी। तो ये थी टॉप 3 बेस्ट सेलिंग एमपीवी।

महिंद्रा मराजो की कुल 279 यूनिट बिकी है

आप आपको भारत में बिकने वाली बाकी पॉपुलर एमपीवी के बारे में बताते हैं। पिछले महीने मारुति एक्सएल6 की कुल 2,000 यूनिट बिकी।

यह एमपीवी मारुति अर्टिगा जैसी ही दिखती है, लेकिन प्रीमियम सेगमेंट का होने की वजह से इसकी कीमत ज्यादा है। हाल ही में लॉन्च किआ कारेन्स की जबरदस्त बिक्री होती है।

हालांकि, इस महीने किआ कारेन्स के बेस मॉडल की कीमत में 60 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है।टॉप सेलिंग एमपीवी की लिस्ट में पांचवें नंबर पर किआ कार्निवल है, जिसकी 328 यूनिट पिछले महीने बिकी है।

इसके बाद महिंद्रा मराजो की कुल 279 यूनिट बिकी है। इसके बाद रेनो ट्राइबर और डैटसन गो प्लस जैसी सस्ती एमपीवी भी हैं, जो लोगों को पसंद तो आती हैं, लेकिन इनकी ज्यादा बिक्री नहीं होती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker