विदेश

जासूसी अधिनियम उल्लंघन मामले का सामना कर सकते हैं ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिकी फेडरल एजेंटों (US Federal Agents) ने इस सप्ताह की शुरुआत में अभूतपूर्व तलाशी के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के Florida आवास से गोपनीय दस्तावेजों के 11 सेट बरामद किए।

American न्याय विभाग ने शुक्रवार को बताया कि FBI Agents ने इस हफ्ते फ्लोरिडा में Trump के घर की तलाशी ली थी, जिसमें कुछ गोपनीय दस्तावेजों को जब्त किया गया।

ये दस्तावेज जासूसी अधिनियम और कुछ अन्य कानूनों के संभावित आपराधिक उल्लंघन का हिस्सा हैं।

शीर्ष गुप्त दस्तावेजों के चार सेट FBI Agents द्वारा जब्त की गई

FBI Agents द्वारा जब्त की गई वस्तुओं की एक सूची के अनुसार, उनमें शीर्ष गुप्त दस्तावेजों के चार सेट, गुप्त दस्तावेजों के तीन सेट और गोपनीय दस्तावेजों के तीन सेट शामिल हैं।

ट्रंप के पास टॉप सीक्रेट (Top Secret) लेवल वाले दस्तावेजों के खुलासे से उनके लिए बड़ा कानूनी खतरा पैदा हो सकता है।

इनमें से कुछ दस्तावेजों को शीर्ष गुप्त/संवेदनशील कंपार्टमेंटिड सूचना के लिए वर्गीकृत/TS/SCI दस्तावेज आशुलिपि (Shorthand) के रूप में चिह्न्ति किया गया था।

FBI द्वारा ट्रंप के वकीलों को सौंपे गए

इनमें फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron के बारे में भी एक दस्तावेज शामिल हैं। FBI द्वारा ट्रंप के वकीलों को सौंपे गए रिसिप्ट ऑफ प्रॉपर्टी (Receipt of Property) में सूचीबद्ध दस्तावेजों में निहित विवरण नहीं था।

सोमवार को Trump के मार-ए-लागो आवास की FBI खोजबीन को मंजूरी देने वाले वारंट में संघीय कानून के तीन संभावित उल्लंघनों को निर्दिष्ट किया गया है, जो आरोपी के दोषी पाए जाने पर एक साथ सालों की सजा और जुर्माना दोनों का कारण बन सकता है।

जासूसी अधिनियम का हिस्सा है

वे संघीय कानून 18 USC 2071 (छिपाना, हटाना या विकृत करना), 18 USC 793 (रक्षा जानकारी एकत्र करना, संचारित करना या खोना) और 18 USC 1519 (संघीय जांच में रिकॉर्ड का विनाश, परिवर्तन या मिथ्याकरण) हैं।

दूसरा कानून, 18 USC 793, जासूसी अधिनियम का हिस्सा है, लेकिन यह विशेष रूप से जासूसी के कार्य से संबंधित नहीं है। ट्रंप संभावित रूप से जासूसी अधिनियम के आपराधिक उल्लंघन के लिए जांच के दायरे में हो सकते हैं।

FBI ने फ्लोरिडा में उनके आवास का दौरा किया

Former President आपराधिक और दीवानी दोनों तरह के कानूनी मामलों में उलझे हुए हैं। वह सोमवार को उनमें से एक में गवाही देने के लिए New York शहर में थे, जब FBI ने फ्लोरिडा में उनके आवास का दौरा किया।

यह ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनके Organization उनके बेटों द्वारा चलाए जा रहे पारिवारिक व्यवसाय के खिलाफ एक दीवानी मामला है।

ट्रंप जॉर्जिया राज्य में संभावित आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं, जो उनके पक्ष में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के परिणाम को उलटने के उनके कथित प्रयासों से उपजा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker