ऑटो

बेहतर लुक में आ रही SUV Brezza और Venue

अगले महीने टाटा नेक्सॉन को मिलेगी टक्कर

News groupe Whatsapp

नई दिल्ली: टाटा नेक्सॉन की बादशाहत को चुनौती देने के लिए मारुति सुजुकी और ह्यूंदै मोटर्स जैसी दो सबसे बड़ी कार कंपनी अगले महीने अपनी धांसू एसयूवी ब्रेजा और वेन्यू को बेहतर लुक और फीचर्स के साथ पेश करने वाली है।

खबर आ रही है कि आगामी जून में नेक्स्ट जेनरेशन मारुति सुजुकी ब्रेजा और 2022 ह्यूंदै वेन्यू फेसलिफ्ट की कीमत का खुलासा कर दिया जाएगा।

बीते लंबे समय से ब्रेजा के अपडेटेड मॉडल और वेन्यू फेसलिफ्ट की भारत में टेस्टिंग हो रही है। अब आने वाले समय में यह लोगों के लिए पेश कर दी जाएगी और इन दोनों ही कंपनियों के टारगेट पर टाटा नेक्सॉन है।

हालांकि, सेफ्टी फीचर्स को लेकर टाटा नेक्सॉन की वाहवाही होती है और इस मामले में मारुति ब्रेजा और ह्यूंदै वेन्यू पीछे रह जाती है।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आ रही है कि नेक्स्ट जेनरेशन मारुति सुजुकी ब्रेजा में सेफ्टी फीचर्स पर खासा जोर दिया जाएगा और यह संभवत: मारुति सुजुकी की पहली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग्स वाली कार हो सकती है।

फिलहाल हम आपको नई ब्रेजा और वेन्यू फेसलिफ्ट के लुक और फीचर्स के बारे में बताते हैं। नई मारुति ब्रेजा के संभावित लुक और फीचर्स की बात करें तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी सारे कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स की बादशाहत दिखती है और टाटा नेक्सॉन लोगों के दिलों में उतरी हुई है

नई ब्रेजा में अग्रेसिव फ्रंट और रियर लुक, नई फ्रंट ग्रिल, नया ट्विन पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप, बेहतर बंपर, नई अलॉय व्हील और बिल्कुल नया इंटीरियर के साथ ही 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, हेडअप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, 6 एयरबैग्स, हिल होल्ड असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स कैमरा समेत ढेर सारे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स हैं।

वहीं, इंजन और पावर की बात करें तो इसमें नया 1.5 लीटर के15सी पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 103 बीएचपी की पावर और 137 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

इस एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल के साथ ही 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिल सकते हैं।

बता दें कि भारत में 4 मीटर तक की कॉम्पैक्ट एसयूवी का इतना क्रेज है कि इस सेगमेंट में लगभग हर देसी-विदेशी कार कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट पेश किए हैं। हालांकि, इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स की बादशाहत दिखती है और टाटा नेक्सॉन लोगों के दिलों में उतरी हुई है