विदेश

जुलाई में सऊदी अरब और इजरायल का दौरा करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

व्हाइट हाउस ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) अगले महीने मध्य पूर्व क्षेत्र की अपनी पहली यात्रा करेंगे।

वह 13 से16 जुलाई तक इजरायल, वेस्ट बैंक और सऊदी अरब के प्रवास पर रहेंगे। बाइडेन का यह दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब यूक्रेन और रूस का युद्ध अपने चरम पर है। व्हाइट हाउस (White House) ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है।

ज्ञात हो कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर बाइडेन ने खूब निशाना बनाया था।

अब उसी प्रिंस सलमान (Prince Salman) से तेल बढ़ाने के लिए बाइडेन को बातचीत करनी होगी। बाइडेन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति इजरायल में देश की सुरक्षा, समृद्धि और बड़े क्षेत्र में बढ़ते एकीकरण पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे।

अधिकारी ने कहा …

अधिकारी ने आगे कहा कि वह फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ परामर्श करने के लिए वेस्ट बैंक का भी दौरा करेंगे और फिलिस्तीनी लोगों के लिए सुरक्षा, स्वतंत्रता और अवसर के समान उपायों के साथ समस्या समाधान के लिए मजबूत समर्थन को दोहराएंगे।

व्हाइट हाउस के सचिव काराइन जीन-पियरे ने एक बयान में कहा कि इजराइल की यात्रा उस देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए संयुक्त राज्य की सुरक्षा की प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करने के लिए है।

खाड़ी सहयोग परिषद और मिस्र, इराक और जार्डन (जिसे जीसीसी 3 के रूप में जाना जाता है) के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी किंग सलमान के निमंत्रण पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन जेद्दा, सऊदी अरब की यात्रा करेंगे। वर्तमान में सऊदी अरब जीसीसी का अध्यक्ष हैं।

बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मध्य पूर्व क्षेत्र में बाइडेन (Biden) की यात्रा सऊदी अरब, इजराइल और मध्य पूर्व के अन्य देशों के साथ एक महत्वपूर्ण एजेंडे के संदर्भ हो रही है।