हेल्थ

आयुर्वेद के इन उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं होगी High Blood Pressure की समस्या

हाई बीपी से ग्रसित लोगों में हार्ट अटैक और किडनी फेलियर (Heart attack and kidney failure) का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

High Blood Pressure Remedies : उम्र के बढ़ने के साथ High Blood Pressure की समस्या आम बात है। लेकिन बिजी शेड्यूल, बिगड़ हुआ लाइफस्टाइल, ( Lifestyle ) स्ट्रेस, डिप्रेशन के कारण ये समस्या उम्र से पहले ही शुरू होने लगती है।

हाई बीपी से ग्रसित लोगों में हार्ट अटैक और किडनी फेलियर (Heart attack and kidney failure) का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

इसलिए कहा जाता है कि High Blood Pressure वाले लोगों को अपने सेहत का ध्यान रखना चाहिए। वैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय बताए गए हैं।

आइए जानते हैं उन उपायों को

अश्वगंधा-

Use these remedies of Ayurveda, there will be no problem of high blood pressure

आयुर्वेद में अश्वगंधा का विशेष महत्व बताया गया है। व्यस्त लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, डिप्रेशन का सामना करने वाले इस जड़ी-बूटी की मदद से मन और दिमाग दोनों को शांत कर सकते हैं। जी दरअसल इससे आप मानसिक रूप से ठीक रहेंगे, तो आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा।

वहीं अश्वगंधा का सेवन सही तरीके से किया जाए, तो इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। जी हाँ और आप इसे आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसके लिए अश्वगंधा पाउडल (Ashwagandha Powder) लें और इसे गर्म पानी में मिला लें। सुबह-सुबह अश्वगंधा के इस पानी का सेवन करें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें और आप फर्क देख पाएंगे।

तुलसी-

Use these remedies of Ayurveda, there will be no problem of high blood pressure

प्राचीन समय से लोग इस पवित्र पौधे की पूजा और स्वस्थ रहने के लिए सेवन करते आ रहे हैं। औषधीय गुणों से पूर्ण तुलसी हाई बीपी वालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

जी हाँ और इसके पत्तों में यूजेनॉल नाम का यौगिक होता है, जो नेचुरल कैल्शियम चैनल अवरोधक (Natural Calcium Channel blocker) के तौर पर काम करता है और हाई बीपी को कंट्रोल करता है। हर दिन खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाएं या फिर इसकी बनी हुई चाय पिएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker