लाइफस्टाइल

Vastu Tips : घर में लाएं ये चीजें, होगी धन की वर्षा

Vastu Tips : हिंदू धर्म (Hinduism) में वास्तु शास्त्र का अलग ही महत्व है। सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा ( Positive – Negative Energy) पर आधारित शास्त्र को वास्तु शास्त्र कह सकते हैं।

वास्तु में बेडरूम, किचन, बाथरूम, घर की सीढ़ियों और खिड़कियों की एक निश्चित दिशा के बारे में विस्तार से बताया गया है।

आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो ये चीजें घर ला सकते हैं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आयेगी और घर को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

Vastu Tips

इस दिशा में रखें पिरामिड

वास्तु शास्त्र में पिरामिड का खास महत्व होता है। माना जाता है कि घर की जिस दिशा में वास्तुदोष हो वहां पिरामिड (Pyramid) रखने से सुधार आता है।

Vastu Tips

चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड आर्थिक तंगी दूर करने में मदद करता है। इसे ऐसी जगह रखें जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठते हों।

इस दिशा में रखें हनुमान जी की मूर्ति

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने और आर्थिक स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए घर में पंचमुखी हनुमान जी (Panchmukhi Hanuman ji) की मूर्ति या फोटो लगाएं।

Vastu Tips

इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें और हर दिन इसकी पूजा करें।

घर में रखें लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर

अपने पूजा स्थल पर Maa लक्ष्मी के पद्म चिह्न और भगवान कुबेर की तस्वीर रखें। मां लक्ष्मी धन की देवी हैं और भगवान कुबेर भी धन-समृद्धि के देवता हैं।

Vastu Tips

वास्तु शास्त्र में घर के प्रवेश द्वार पर ही लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर होनी चाहिए। इसके अलावा वास्तु देवता की मूर्ति घर में रखने से पैसे के कमी भी दूर हो जाती है।

पानी से भरी सुराही रखना

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पानी से भरी सुराही जरूर रखनी चाहिए। इस घर को उत्तर दिशा में रखना चाहिए। आप सुराही (Pitcher) की जगह छोटा घड़ा भी रख सकते हैं।

Vastu Tips

इस घड़े में पानी जरूर भरकर रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कछुआ (Turtle) रखने से भी आपकी किस्मत चमक सकती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि News Aroma किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker