भारत

RBI के द्वारा 2000 का नोट बंद करने के क्या है मायने, जानिए

मुंबई: RBI ने 2000 रुपए के नोट (2000 Rupee Note) को चलन से हटाने का फैसला लिया है। RBI ने कहा कि जिन नागरिकों के पास 2000 रुपए के नोट हैं, उन्हें नोट बदलने के लिए 30 सितंबर 2023 तक की समय सीमा दी जाती है।

इसके अलावा बैंकों (Bank) को ये भी निर्देश दिया गया है कि ग्राहकों को ATM या किसी अन्य माध्यम से 2000 रुपए नोट (2000 Rupee Note) जारी ना करें। बता दें कि साल 2016 नवंबर में नोटबंदी के बाद 2000 हजार रुपये का नोट लाया गया था। नोटबंदी में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिया गया था।

RBI के द्वारा 2000 का नोट बंद करने के क्या है मायने, जानिए-What is the meaning of RBI's closure of 2000 note, know

फिर से बड़े पैमाने पर बाहर आएगा कालाधन

हाल की घटनाओं पर नजर डालें तो लोग अब कालाधन (Black Money) रखने के लिए दो हजार रुपये के नोटों का प्रयोग करने लगे थे। इसे सरकार भी मानती है। भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) इस मसले को संसद में भी उठा चुके हैं।

2019-19 से ही RBI ने दो हजार के नोटों को छापना बंद कर दिया था। आम लोगों के पास अब बहुत कम ही दो हजार के नोट बचे थे, लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग थे जिन्होंने इन दो हजार के नोटों का इस्तेमाल काली कमाई रखने और कालाधन (Black Money) रखने में करना शुरू कर दिया।

अब जब RBI ने इन नोटों को वापस लेने का एलान कर दिया है तो साफ है कि एक बार फिर से बड़े पैमाने पर Black Money बाहर आएगा। जो लोग भी इन्हें बैंक में बदलने जाएंगे, उन पर सरकार की नजर होगी। अगर अधिक मात्रा में किसी के पास दो हजार के नोट होंगे तो वह सीधे ED व RBI के निशाने पर आ जाएगा।

RBI के द्वारा 2000 का नोट बंद करने के क्या है मायने, जानिए-What is the meaning of RBI's closure of 2000 note, know

आतंकवादियों के फंडिंग में भी बड़ा ब्रेक

2016 में जब 500 और हजार के नोट बंद हुए थे तो आतंकवादियों के फंडिंग (Terrorists Funding) में भी बड़ा ब्रेक लग गया था। इसी तरह मनी लॉन्ड्रिंग भी रूक गई थी।

धीरे-धीरे इस काम में दो हजार के नोटों का इस्तेमाल होने लगा था। अब इसके जरिए आतंकवादियों के फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग (Funding and Money Laundering) पर एक बार फिर से सरकार ने कड़ा प्रहार किया है।

RBI के द्वारा 2000 का नोट बंद करने के क्या है मायने, जानिए-What is the meaning of RBI's closure of 2000 note, know

नकली नोटों की छपाई पर भी लगाम

दो हजार के नकली नोटों की छपाई (Printing of Fake Notes) भी तेजी से होने लगी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आसानी से बाजार में चलाया जा सकता था। इसकी सप्लाई में ज्यादा दिक्कत नहीं होती थी।

अब चूंकि इस पर बैन लग रहा है तो साफ है कि दो हजार के जितने भी नकली नोट बाजार में होंगे वो भी साफ हो जाएंगे। इसके अलावा नकली नोटों (Fake Notes) की छपाई पर भी काफी हद तक ब्रेक लग जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker