विदेश

जयशंकर, चीनी विदेश मंत्री ने सीमा स्थिति पर की चर्चा

बाली: यहां G20 विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S. Jaishankar) ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की।

इस दौरान उन्होंने सीमा की स्थिति से संबंधित हमारे द्विपक्षीय संबंधों में विशिष्ट बकाया मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक के बाद ट्विटर (Twitter) पर जयशंकर ने कहा, बाली में मेरे दिन की शुरुआत चीन के विदेश मंत्री वांग यी से हुई। चर्चा एक घंटे तक चली।

सीमा की स्थिति से संबंधित हमारे द्विपक्षीय संबंधों में विशिष्ट बकाया मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया। छात्रों और उड़ानों सहित अन्य मामलों के बारे में भी बात की।

गुरुवार और शुक्रवार को दो दिवसीय FMM में, प्रतिभागी समकालीन प्रासंगिकता के मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे, जिनमें बहुपक्षवाद को मजबूत करना और खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा सहित वर्तमान वैश्विक चुनौतियां आदि जैसे मुद्दे शामिल होंगे।

मंत्रालय ने कहा कि भारत वर्तमान में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति पद के लिए दृढ़ समर्थन प्रदान कर रहा

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के अनुसार, जयशंकर के अन्य G20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने कहा था कि FMM में उनकी भागीदारी G20 सदस्य देशों के साथ भारत के जुड़ाव को मजबूत करेगी।

उन्होंने आगे कहा, G20 ट्रोइका सदस्य के रूप में और आने वाले G20 अध्यक्ष के रूप में, आगामी एफएमएम चर्चाओं में भारत की भूमिका और भी अधिक महत्व रखती है।

मंत्रालय ने कहा कि भारत वर्तमान में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति पद (Indonesian presidency) के लिए दृढ़ समर्थन प्रदान कर रहा है और अपने स्वयं के राष्ट्रपति पद के दौरान सार्थक परिणाम प्राप्त करने की दृष्टि से समकालीन वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा को आगे बढ़ाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker