जॉब्स

सर्व शिक्षा अभियान के तहत Special Educator की बहाली शुरु, होनी चाहिए ये योग्यता

सर्व शिक्षा अभियान: हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद (एचएसएसपीपी) द्वारा Special Educator यानी विशेष शिक्षक की भर्ती निकाली गई है।

इसके ज़रिए Special Educator के कुल 297 पदों पर भर्ती की जाएगी। । योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.hsspp.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 जुलाई तय किया गया है। यह भर्ती सर्व शिक्षा अभियान के तहत की जा रही हैं।

आवश्यक योग्यता

कक्षा 9 से 12वीं को पढ़ाने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से विशेष शिक्षा में बी.एड (विशेष शिक्षा) या बी.एड (सामान्य) डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा ऐसे कैंडिडेट जिनकी योग्यता भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई), नई दिल्ली द्वारा माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के तहत निर्धारित है, वे भी पात्र हैं।

कम से कम 50% अंकों के साथ प्रासंगिक विषय में स्नातकोत्तर और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से विशेष शिक्षा में बी.एड (विशेष शिक्षा) या बी.एड (सामान्य) डिप्लोमा हो। इसके अलावा एक विषय के रूप में मैट्रिक स्तर तक हिन्दी/संस्कृत में पढ़ाई की हो।

Recruitment of Special Educator started under Sarva Shiksha Abhiyan, this qualification should be there

पहली से आठवीं कक्षा के के लिए कैंडिडेट के पास आरसीआई द्वारा विशेष शिक्षा में बी.एड के साथ 50% के साथ स्नातक या 10+2 न्यूनतम 50% अंकों के साथ दो साल के साथ डी. किसी भी श्रेणी की विकलांगता में विशेष शिक्षा। या किसी भी श्रेणी में विशेष शिक्षा में एक वर्षीय डिप्लोमा या प्रारंभिक (प्राथमिक / उच्च प्राथमिक) के तहत आरसीआई, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित योग्यता पर भी पात्रता के लिए विचार किया जाएगा लेकिन 10+2 में 50% अंकों के साथ हो। इसके अलावा अनुभव धारक को वरीयता दी जाएगी। एक विषय के रूप में हिंदी/संस्कृत के साथ मैट्रिक।

Recruitment of Special Educator started under Sarva Shiksha Abhiyan, this qualification should be there

बता दें कि विशेष शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आरसीआई, नई दिल्ली के साथ पंजीकृत होना चाहिए और एक वैध आरसीआई सीआरआर नंबर होना चाहिए।

आयु सीमा

कैंडिडेट की आयु 18 साल से 42 से के बीच होनी चाहिए।

सिलेक्शन

ऑनलाइन आवेदन करने वाले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो कि 5 अगस्त 2022 को आयोजित की जाएगी।

सैलरी

जहां तक सैलरी की बात है तो कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विशेष शिक्षक को आईईडी-एसएस के तहत सैलरी 25,000/- रुपये प्रति माह मिलेगी। वहीं, पहली से आठवीं तक के विशेष शिक्षक के लिए सैलरी 20,000/- रुपये प्रति माह होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker