विदेश

महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार से एक रात पहले ब्रिटेन में एक मिनट का मौन

लंदन: लंदन में वेस्टमिंस्टर एबे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के राजकीय अंतिम संस्कार से एक रात पहले ब्रिटेन में रविवार को स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे एक मिनट का मौन रखा जाएगा। डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री कार्यालय) की तरफ से यह घोषणा की गई है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस (British Prime Minister Liz Truss) के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि एक मिनट का मौन राष्ट्र के लिए शोक मनाने और दिवंगत महारानी के जीवन को नमन करने का एक मौका होगा। महारानी का बृहस्पतिवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

स्थानीय सामुदायिक समूहों और संगठनों को एक मिनट का मौन रखने के लिये शोक सभा आयोजित करने के लिए कहा जा रहा है

डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) के प्रवक्ता ने कहा, “राजकीय अंतिम संस्कार से एक रात पहले रविवार, 18 सितंबर को रात आठ बजे एक मिनट का मौन रखा जाएगा जिसके लिये जनता को एक साथ आने और शोक व्यक्त करने तथा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जीवन व विरासत पर चिंतन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।”

प्रवक्ता ने कहा, “घर पर निजी तौर से या अपने दोस्तों और पड़ोसियों के साथ, घर के बाहर दरवाजे पर या पड़ोसियों के साथ सड़क पर अथवा स्थानीय रूप से आयोजित किसी सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होकर भी शोक व्यक्त किया जा सकता है। हम स्थानीय सामुदायिक समूहों, क्लबों और अन्य संगठनों को शोक के इस भाव को व्यक्त करने के लिये कार्यक्रम के वास्ते प्रोत्साहित करते हैं।”

विदेशों में रह रहे ब्रिटेन के लोगों से कहा गया है कि वे रविवार को स्थानीय समयानुसार एक मिनट का मौन रखें।

बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक महारानी की अंत्येष्टि अगले सोमवार, 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker