Uncategorized

आखिर Bathroom में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack, जानें वजह

बाथरूम में नहाते समय पानी के तापमान का रखें ध्यान

आजकल के दौर में इंसान की दिनचर्या और उसके खान पान से उसका शरीर कई सारी बीमारियों का घर बनते जा रहा है।

चौकाने वाली बात यह है कि ज्यादातर हार्ट अटैक बाथरूम में हो रही है।  कुछ लोग इसे कोरोना का पोस्ट इफेक्ट बता रहे हैं। लेकिन, विशेषज्ञों ने बताया की आखिर क्यों बाथरूम में ही सबसे ज्यादा Heart Attack हैं।

बाथरूम में ही आते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack और Cardiac Arrest, जानें क्या है वजह | Heart Attack Cardiac Arrest : Know reason why it comes in the bathroom | Patrika News

धमनियों पर अधिक दबाव

सुबह के समय जब हम टॉयलेट जाते हैं तो कई बार पेट पूरी तरह साफ करने के लिए हम प्रेशर लगाते हैं। इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त लोग अधिक प्रेशर लगाते दिखाई देते हैं। यह प्रेशर हमारे दिल की धमनियों पर अधिक दबाव बनाता है। इससे हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट आ सकता है।

खून के प्रवाह

बाथरूम में ही आते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack और Cardiac Arrest, जानें क्या है वजह | Heart Attack Cardiac Arrest : Know reason why it comes in the bathroom | Patrika News

आपने अक्सर देखा होगा कि बाथरूम का तापमान हमारे घर के अन्य कमरों के मुकाबले अधिक ठंडा रहता है। ऐसी स्थिति में शरीर के तापमान को संतुलित करने और खून के प्रवाह को बनाए रखने के लिए अधिक कार्य करना पड़ता है।

क्या है बाथरूम में हार्ट अटैक का मुख्य कारण

Why do cardiac arrests happen in the bathroom? : बाथरूम में ही सबसे ज्‍यादा क्यों आते हैं Heart Attack, अधिकतर लोग करते हैं 3 गलती - Navbharat Times

विशेषज्ञों के मुताबिक इसका सबसे बड़ा कारण है बॉडी के अनुसार स्नान नहीं करना।

कई लोग ठंड के मौसम में भी ज्यादा ठंडे पानी से नहाना अपनी बहादुरी समझते हैं।

इसके अलावा कुछ लोग नहाते समय ज्यादा तेज एक्टिविटी करते हैं या चलते हैं। ऐसा करने से भी हार्ट पर स्ट्रेस बढ़ता है और हार्ट अटैक का कारण बनता है।

विशेषज्ञों की मानें तो आराम से नहाना चाहिए, साथ ही साथ बॉडी तापमान के हिसाब से ही ठंडा या गर्म पानी का चुनाव करना चाहिए।

हार्ट अटैक के लक्षण

  • सीने में तेज दर्द होना
  • सांस लेने में परेशानी आना
  • कमज़ोरी महसूस करना।
  • डायबिटीज़ के मरीज़ों को कई बार बिना कोई लक्षण दिखे भी हार्ट अटैक आ जाता है। इसे साइलेंट हार्ट अटैक कहा जाता है।
  • तनाव और घबराहट होना भी हार्ट अटैक का लक्षण है
  • चक्कर या उल्टी आना भी एक लक्षण है।

​​हार्ट अटैक से बचाव के तरीके

  1. अगर आप इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो अधिक समय तक एक ही पोजिशन में ना बैठें। इस तरीके से आप हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट से बच सकते हैं।
  2. बाथरूम में नहाते समय पानी के तापमान का ध्यान रखते हुए, सबसे पहले पैरों के तलवों को भिगोएं। इसके बाद हल्का पानी सिर पर डालें। यह तरीका आपको बचा सकता है।
  3. पेट साफ करने के लिए ना तो अधिक जोर लगाएं और ना ही जल्दबाजी दिखाएं।
  4. अगर आप नहाते समय अधिक समय तक बाथ टब या पानी में रहते हैं तो इसका असर भी आपकी धमनियों पर पड़ता है। ऐसे में अधिक समय तक बाथ टब में ना बैठें।

यह भी पढ़ें: अगर आपको भी चंद दिनों में करने हैं Weight loss , तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker