झारखंड

देवघर में श्रावणी मेले से पहले शुरू होगी हवाई सेवा

एयरपोर्ट ऑपरेशन के लिए पूरी तरह तैयार है

रांची: देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) के उद्घाटन  से पहले मंगलवार को यहां हवाई जहाज की ट्रायल लैंडिंग कराई गई।

इंडिगो (INDIGO) की पहली फ्लाइट कोलकाता से उड़ान भरकर देवघर एयरपोर्ट पहुंची। इसके साथ देवघर से जल्द हवाई सेवा शुरू होने का रास्ता साफ हो गया। इसका सीधा लाभ बाबाधाम दर्शन के लिए आने वाले लोगों को मिलेगा।

गोड्डा के सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के प्रति आभार जताया।

इससे पहले एयरपोर्ट आथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने देवघर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था।

उन्होंने कहा था कि एयरपोर्ट ऑपरेशन के लिए पूरी तरह तैयार है। कभी भी उद्घाटन की तिथि घोषित कर दी जाएगी। चेयरमैन ने कहा कि कोशिश होगी कि सावन से पहले एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाए।

ATC (Air traffic control), रन वे और आपरेशन से जुड़ी सारी तैयारियों को देखा गया था। एयरपोर्ट (Airport) पर छोटी छोटी चीजों को छोड़कर सभी तैयारी पूरी हो चुकी है।

रात्रि सेवा आरंभ होगा

अग्निशमन की पूरी टीम यहां आ चुकी है। सावन का महीना 14 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। 12 अगस्त तक चलेगा। उम्मीद है कि इससे पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन हो जाएगा।

एयरपोर्ट आथोरिटी ऑफ इंडिया के रीजनल एक्सक्यूटिव डायरेक्टर मनोज गंगल ने कहा था कि ट्रायल फ्लाइट जल्द जाएगी। घोषणा के अनुसार मंगलवार को पहला ट्रायल (Trial) हुआ।

उन्होंने कहा कि स्पाइस जेट, इंडिगो और दूसरे अन्य एयरलाइंस (Airlines) से आग्रह किया जाएगा कि वह ट्रायल फ्लाइट करें। उन्होंने कहा कि पहले घरेलू विमान सेवा शुरू होगी।

इसके बाद रात्रि सेवा आरंभ होगा। इन दोनों के बाद अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा की बात होगी। घरेलू विमान सेवा की शुरूआत होते ही यहां 180 यात्री वाली एयरलाइंस का आना शुरू हो जाएगा। इस एयरपोर्ट पर रन वे की लंबाई 2500 मीटर है।

एयरपोर्ट का एरिया 654 एकड़ है। टर्मिनल (Terminal) के सामने गार्डेन है। टर्मिनल पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गुंबद की आकृति उकेरी गई है।

यह स्टील के बीट की बनी है। यहां आने वाले यात्रियों (Passengers) को बाबा मंदिर के स्वरूप का दर्शन एयरपोर्ट पर ही हो जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker