भारत

अमित शाह ने BSF के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप और मैनुअल का किया लोकार्पण

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को यहां सीमा सुरक्षा बल (BSF) के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप (Mobile App) और मैनुअल का लोकार्पण किया।

इस मौके पर शाह ने कहा कि BSF का यह एप सक्रिय शासन का एक बड़ा उदाहरण है। अब जवान व्यक्तिगत एवं सेवा संबंधी जानकारी, आवास, आयुष्यमान-सीएपीएफ व अवकाश से संबंधित जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।

GPF, Bio Data हो या “केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और मॉनीटरिंग प्रणाली” (CPP-Garmus) पर समस्या निवारण या कई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हो, अब जवान एप के जरिये यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह एप उन्हें गृह मंत्रालय के पोर्टल (Home Ministry Portal) से भी जोड़ेगा।

इसके साथ ही 13 मैनुअल में प्रतीक्षित रिविजन तथा अपडेट से ऑपरेशन, एडमिनिस्ट्रेशन एवं ट्रेनिंग (Administration & Training) की कार्यों की बेहतर समझ बढ़ेगी और कार्यों में तेजी आएगी।

शाह ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि इससे BSF के सभी स्तर के जवानों और अधिकारियों को काम करने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि ये नए इनीशिएटिव BSF के काम में सरलता भी लाएंगे और सहूलियत भी करेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि BSF देश की सबसे कठिन सीमा की निगरानी करती है। अटल जी ने वन बॉर्डर वन फोर्स (One Border One Force) का जो नियम बनाया, उसके बाद पाकिस्तान और बांग्लादेश से सटी हमारी सीमाओं की जिम्मेदारी BSF के जिम्मे आई है और BSF के वीर जवान बड़ी ही सजगता, सुदृढ़ता और मुस्तैदी के साथ-साथ सातत्यपूर्ण प्रयासों के साथ इन सीमाओं की सुरक्षा करते हैं।

उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा पिलर या फेंसिंग नहीं बल्कि उस सीमा पर खड़े जवान की वीरता, देशभक्ति व सजगता ही कर सकती है।

शाह ने कहा कि देश के गृहमंत्री होने के नाते इस मौके पर वे आज BSF के सभी जवानों की वीरता, सतर्कता और सजगता की भूरी भूरी प्रशंसा करना चाहते हैं।

अमित शाह ने BSF के 'प्रहरी' मोबाइल एप और मैनुअल का किया लोकार्पण

पिछले 3 वर्षों में BSF ने 26000 किलो नारकोटिक्स की जब्त

शाह ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम (Vibrant Village Program) शुरू किया है।

उन्होंने सभी Border सिक्योरिटी फोर्स से आग्रह किया कि उन्हें वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के माध्यम से गांव के अंदर टूरिज्म बढ़ाने, गांव को आत्मनिर्भर और संपूर्ण सुविधाओं से युक्त बनाने की दिशा में प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि Border की सिक्योरिटी (Security) तभी हो सकती है जब बॉर्डर के गांव के अंदर आबादी होगी, सीमाओं पर जवानों की तैनाती के साथ-साथ स्थाई सिक्योरिटी गांव में बसे हुए देशभक्त नागरिक ही दे सकते हैं और सभी बॉर्डर गार्डिंग फोर्स को इसे मजबूत करना होगा और जमीन पर भी उतारना होगा।

केंद्रीय गृह ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल का एक बहुत लंबा इतिहास रहा है और अब तक इसे एक महावीर चक्र, 4 कीर्ति चक्र, 13 वीर चक्र और 13 शौर्य चक्र सहित अनेक वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

BSF ने बड़ी ही वीरता से इतने युद्ध लड़े हैं कि हर युद्ध पर एक पुस्तक लिखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि पिछले 3 वर्षों में BSF के माध्यम से 26000 किलो नारकोटिक्स की जब्ती की गई और 2500 आर्म्स और एम्युनिशन पकड़े गए।

उन्होंने कहा कि हालांकि सीमा पर Anti Drone Technology अभी प्रयोगात्मक स्टेज पर है लेकिन इसमें काफी हद तक सफलता मिली है।

अमित शाह ने BSF के 'प्रहरी' मोबाइल एप और मैनुअल का किया लोकार्पण

पिछले 6 माह के अंदर ही पश्चिमी सीमा पर 22 ड्रोन गिराए

उन्होंने कहा कि BSF ने विगत 6 माह के अंदर ही पश्चिमी सीमा पर 22 ड्रोन गिराने का काम किया है जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, साथ ही नापाक इरादों के साथ नारकोटिक्स और टेररिज्म फैलाने के लिए हथियार लाने वाले ड्रोन पर भी सफलता प्राप्त हो रही है।

शाह ने कहा कि नोएडा में BSF ड्रोन/यूएवी और साइबर फोरेंसिक लैब” स्थापित किया गया है जिससे पकड़े गए ड्रोन के माध्यम से इसके लिंकेज और बॉर्डर पार के स्थान की बहुत अच्छी तरीके से मैपिंग और पहचान की गई है।

शाह ने कहा कि BSF के जवान दिन रात की मुस्तैदी के साथ बॉर्डर को सुरक्षित करने में सफल हुए हैं और मुश्किल स्थानों पर 140 किमी फेंसिंग और लगभग 400 किलोमीटर सडकों का निर्माण पूरा हो गया है। साथ ही 120 से ज्यादा बॉर्डर आउट-पोस्ट्स का निर्माण किया जा चुका है।

सरकार ने बॉर्डर इंडिया डेवलपमेंट के लिए भी ढेर सारे काम किए

गृह मंत्री ने कहा कि BSF के जवान -40 डिग्री से लेकर 46 डिग्री टेंपरेचर तक खड़े रहकर जितनी सजगता से बॉर्डर पर देश की सुरक्षा करते हैं उतनी ही सजगता से नरेंद्र मोदी सरकार उनके परिवार की देखभाल करती है।

हाउसिंग के लिए एक नया एप बनाया है और इसकी लॉन्चिंग के 2 महीने के अंदर ही 10 प्रतिशत हाउसिंग सेटिस्फेक्शन रेशो बढ़ गया है जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

शाह ने कहा कि सरकार ने बॉर्डर इंडिया डेवलपमेंट (Border India Development) के लिए भी ढेर सारे काम किए हैं। 9 इंटीग्रेटेड चैकपोस्ट (Integrated Check Post) विकसित की है और 14 और बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केन्द्रीय गृह सचिव,BSF के महानिदेशक, केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव, केन्द्रीय गृह मंत्रालय, केन्द्र शासित प्रदेशों और BSF के अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker