बिजनेस

Apple को बिना चार्जर iphone बेचना पड़ा महंगा, ब्राजील सरकार ने लगाया 18 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली: बड़ी-बड़ी कंपनियां खुद से नहीं डूबती हैं, बल्कि उसके आला अफसरों (Officers) के कुछ निर्णय ऐसे होते हैं, जिससे कंपनियों (Companies) की छवि बाजार में धूमिल हो जाती है।

ऐसे में बड़ी कंपनियों को या तो भारी भरकम नुकसान उठाना पड़ता है या फिर कंपनी ही बंद हो जाती है। ऐसा ही अब दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल Apple के साथ हुआ है।

iphone 12

उसके अधिकारियों का एक निर्णय उसके लिए मुसीबत बन गया है। Apple ने दो साल पहले Lanch किए गए iphone 12 सीरीज के साथ चार्जर नहीं देने का निर्णय लिया था, लेकिन यह फैसला अब उसके परेशानी का सबब बन गया है।

कंपनी पर अब भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है। कंपनी ने घोषणा की थी कि iphone के डिब्बे के साथ चार्जर नहीं देगा।

कई जाने-माने टेक कॉन्टेन्ट क्रीएटर्स ने कंपनी के इस फैसले की निंदा भी की, लेकिन कंपनी ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। मगर अब यह फैसला Apple के लिए मुसीबत साबित हो रहा है।

BRL ने ठोका जुर्माना

नई खबर के मुताबिक, ब्राजील की सरकार ने Apple पर iphone के डिब्बे में चार्जर न शामिल करने की वजह से BRL12.275 मिलियन का जुर्माना लगाया है।

यह रकम भारतीय मुद्रा में करीब 18 करोड़ रुपये बनती है। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील सरकार ने बिना चार्जर के iphone को अधूरा प्रोडक्ट बताया है और कंपनी को देश में बिना चार्जर की आईफोन यूनिट की सेल को रोकने का आदेश दिया है।

iphone 12

जस्टिस मिनिस्ट्री ऑफ ब्राजील ने Apple को देश में चार्जर के बिना आने वाले आईफोन मॉडल्स की सेल पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि चार्जर का गायब होना “कस्टमर के खिलाफ जानबूझकर भेदभावपूर्ण व्यवहार” है और iphone में एक जरूरी हिस्से की कमी है।

ब्राजील सरकार की तरफ से यह डेवलपमेंट ऐसे वक्त आया है जब Apple ग्लोबल स्टेज पर Apple iphone 14 सीरीज लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker