हेल्थ

वायरल फीवर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Viral Fever Remedies : बदलते मौसम में कई बीमारियों (Diseases) के होने की संभावनाएं होती है। दरअसल कभी बारिश और कभी धूप के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

जिससे वायरल बीमारियां (Viral diseases) होने की संभावना बढ़ जाती है। इसे कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं।

viral fever

आइए जानते हैं वायरल फीवर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

मेथी की चाय

वायरल फीवर (Viral Fever) से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए 1 कप पानी गर्म करें।

viral fever

इसके बाद इसमें 1 चम्मच मेथी दाने डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसे कप में छानकर इसमें शहद मिक्स करके पिएं। इससे Viral समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

तुलसी

Viral Fever से निजात पाने के लिए तुलसी (Basil) की पत्तियों का सेवन करना हेल्दी माना जा सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों को चबाएं।

viral fever

इसके अलावा तुलसी की पत्तियों के रस के साथ लौंग का चूर्ण मिक्स करके सेवन करें। इससे Viral Fever से छुटकारा मिलेगा।

सौंठ और हल्दी पाउडर

हल्दी और सौंठ का पाउडर वायरल संक्रमण ( Powder Viral Infection) से छुटकारा दिलाने में प्रभावी होता है। इसके लिए सौंठ का पाउडर और हल्दी पाउडर मिक्स करके 1 कप पानी में उबाल लें।

अब इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करे पिएं। इससे गले में खराब, सीने की कफ जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

शहद और काली मिर्च

Viral Fever से निजात पाने के लिए शहद और काली मिर्च आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी मानी जा सकती है। इसका सेवन करने के लिए शहद को हल्का सा गर्म करें।

viral fever

इसमें थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिक्स (Pepper Powder Mix) करके सेवन करें। इससे संक्रमण से छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की News Aroma पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले Dr. की सलाह जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker