हेल्थ

Health Care : ठंड में अधिक सताती हैं सांस की बीमारियां, एलर्जिक चीजों से…

Health Knowledge, Asthma risk in winter : सर्दी का मौसम Resporatory System को प्रभावित कर सकता है। साथ ही यह Asthma और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (Chronic Obstructive Pulmonary Disease) जैसी सांसों से जुड़ी बीमारियों को बढ़ा सकता है।

ठंडी हवा में सांस लेने से वायुमार्ग में जलन हो सकती है और सांस फूलना, खांसी और कफ बनना जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। इसी तरह ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से सर्दियों में अस्थमा के लक्षण ज्यादा गंभीर हो सकते हैं।

ज्यादा समय अंदर बिताना, पालतू जानवरों की रूसी, डस्ट पार्टिकल्स और यहां तक कि चिमनी में आग जैसे लक्षण कर सकते हैं। अगर हम बाहर निकलते हैं, तो ठंडी हवा के संपर्क में आने की वजह से भी अस्थमा के लक्षण बढ़ सकते हैं। सर्दी और फ्लू जैसे रेस्पिरेटरी इंफेक्शन में बढ़ोतरी हुई है, जो आगे चलकर अस्थमा अटैक का कारण बन सकता है।

Asthma के लिए बचाव के Tips

पिएं भरपूर पानी

खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारा पानी पिएं। सर्दियों में कई लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं, जो उनके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, खुद को हेल्दी रखने और सांसों के संक्रमण से खुद को बचाने के लिए हेल्दी डाइट लें।

pROPER HYDRATION IS REQUIRED TO CURE ASTHMA

हाथ रखें साफ

हाथ की सफाई खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक अच्छा तरीक है। सर्दी और फ्लू जैसी सांसों से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए हाथों को साबुन से वॉश करें या 20 सेकेंड तक सादे पानी से धोएं।

KEEP HANDS CLEAN

अपने आप को कवर करें

बाहर जाने से पहले अपने आप को हमेशा कवर रखें। स्कार्फ, दस्ताने और एक एक्ट्रा जैकेट रखें। ज्यादा ठंड होने पर आपको मुसश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नाक से सांस लेने की कोशिश करें

सर्दी फ्लू का मौसम है, जो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। जब आप बाहर हों, तो अपनी नाक से सांस लेना ज्यादा बेहतर होता है, क्योंकि नाक के रास्ते हवा को आपके फेफड़ों में जाने से पहले नम कर देते हैं।

TRY breathing WITH NOSE

समय पर Vaccine लगवाएं और Medicine लें

इन्फ्लूएंजा, निमोनिया और कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन लगवाएं। डॉक्टर की बताई गई अस्थमा की दवा लेना जारी रखें। अगर आपको ऐसे कोई लक्षण दिखते हैं, तो नजरअंदाज न करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

खुशबू बाले प्रोडक्टस से बचें
पालतू जानवरों के साथ ज्यादा समय न बिताएं
डस्ट पार्टिकल्स से बचें
दीवारों और फर्श को सुखाने के लिए बाथरूम में पंखे का इस्तेमाल करें
रसोई में एग्जॉस्ट फैन का यूज करें
नमी से बचने के लिए पाइप और खिड़कियां को ठीक रखें

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker