विदेश

माली विस्फोट में संयुक्त राष्ट्र के 7 शांति सैनिक मारे गए

बमाको: माली में हुए एक विस्फोट में संयुक्त राष्ट्र के सात शांति सैनिकों की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एक बयान में माली में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन (एमआईएनयूएसएमए) ने कहा कि लॉजिस्ििटक काफिला बांदियागरा क्षेत्र में एक विस्फोट की चपेट में आ गया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और मिनुस्मा अल-घसीम वेन के प्रमुख के अनुसार, हाल के दिनों में, उत्तरी माली में चार एमआईएनयूएसएमए शिविर हमलों का लक्ष्य रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार की घटना की कड़ी निंदा की है और पीड़ितों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है जो टोगो से थे और उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

महासचिव ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमले अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत युद्ध अपराध हो सकते हैं।

उन्होंने मालियान के अधिकारियों से इन हमलों के अपराधियों की पहचान करने में कोई कसर नहीं छोड़ने का आह्वान किया ताकि उन्हें तेजी से न्याय के कटघरे में लाया जा सके।

गुटेरेस ने माली के लोगों और सरकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के निरंतर समर्थन और एकजुटता को दोहराया, जिसमें मध्य माली में नागरिकों की रक्षा के लिए शांति मिशन की क्षमता बढ़ाने और क्षेत्र को स्थिर करने के लिए सरकार के नेतृत्व वाली रणनीति का समर्थन करना शामिल है।

2012 से, माली गहरे और बहुआयामी सुरक्षा, राजनीतिक और आर्थिक संकटों का सामना कर रहा है।

स्वतंत्रता विद्रोह, जिहादी घुसपैठ और अंतर-सांप्रदायिक हिंसा ने संयुक्त राष्ट्र बलों (मिनुस्मा) के साथ-साथ फ्रांसीसी (बरखाने) और यूरोपीय (ताकुबा) बलों की उपस्थिति के बावजूद हजारों मौतें और सैकड़ों हजारों विस्थापित हुए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker