Uncategorized

Benefit And Side Effects: पपीता खाने से हो सकता है गर्भपात! ऐसे लोग नहीं करें इसका सेवन

ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए पपीते का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

Benefit And Side Effects: पपीता किसी भी मौसम में आसानी से मिल जाने वाला ऐसा फल है जो स्वाद और सेहत से भरपूर है। पपीता में विटामिन, फाइबर, और मिनरल्स का खजाना है।

खास बात ये है कि पपीता में फाइबर काफी ज्यादा होता है जिसके वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके सेवन से वजन कंट्रोल करने और घटाने में भी मदद मिलती है। इसे सलाद या फिर किसी भी रुप में खाया जा सकता हैं। डायबिटीज, हार्ट और कैंसर के मरीजों के लिए पपीता बहुत फायदेमंद होता है। पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन कई बीमारी हैं जिनमें पपीता का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

आइये जानते हैं पपीता का सेवन किन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

​​1- Heart patient

Benefit And Side Effects: Eating Papaya Can Cause Abortion! Such people should not consume papaya

 

वैसे तो पपीता खाने से हार्ट से संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है, लेकिन अगर आपको इरेगुलर हार्टबीट की समस्या है तो पपीता नहीं खाना चाहिए। एक रिसर्च में पता चला है कि पपीता में साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड है। इससे पाचन तंत्र में हाइड्रोजन सायनाइड का उत्पादन करता है। अगर आप इरेगुलर हार्टबीट की समस्या से परेशान हैं तो पपीता खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

2- During Pregnancy

Benefit And Side Effects: Eating Papaya Can Cause Abortion! Such people should not consume papaya

प्रेगनेंट महिलाओं को पपीता नहीं खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि पपीता में लेटक्स होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर कर सकता है। इसकी वजह से बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है। पपीता में पपैन होता है जिसे शरीर प्रोस्टाग्लैंडीन समझने की भूल कर सकता है। जिससे आर्टिफिशियली लेबर पेन इंड्यूस हो सकते हैं। पपीता खाने से भ्रूण को सपोर्ट करने वाली झिल्ली भी कमजोर हो सकती है,जिससे गर्भपात का हो सकता है खतरा।

​3- Allergies Patient

 

पपीता उन लोगों को नहीं खाना चाहिए जो किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित हैं। पपीता के अंदर एक एंजाइम होता है जिसे चिटिनेज कहते हैं। ये एंजाइम लेटेक्स पर क्रॉस रिएक्शन कर सकता है। इससे आपको छींक आना, सांस लेने में तकलीफ, खांसी या आंखों से जुड़ी समस्या होने का खतरा रहता है।

​4- Hypoglycemia Patient

Benefit And Side Effects: Eating Papaya Can Cause Abortion! Such people should not consume papaya

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को पपीता फायदा करता है। इससे ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम है उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए। यानि जो लोग हाइपोग्लाइसीमिया से परेशान हैं उन्हें पपीता खाने से परहेज करना चाहिए। पपीता काफी मीठा होता है ये ग्लूकोज के लेवल को कम करता है। ऐसे में जिन लोगों का ग्लूकोल लेवल कम है उन्हें पपीता नुकसान पहुंचा सकता है। इससे हार्ट बीट तेज या शरीर में कंपन की समस्या हो सकती है।

5- ​Suffering from kidney stones

Benefit And Side Effects: Eating Papaya Can Cause Abortion! Such people should not consume papaya

अगर आपकी किडनी में पथरी है तो आपको पपीता नहीं खाना चाहिए। पपीता में विटामिन सी काफी होता है, जो एक रिच एंटीऑक्सीडेंट है। ज्यादा पपीता खाने से किडनी में पथरी की समस्या बढ़ सकती है। पपीता खाने से कैल्शियम ऑक्सलेट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिससे किडनी में मौजूद स्टोन बड़ा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Horoscope: मेष राशि के लिए आज खास दिन,जातक को मिलेंगे नवीन अवसर,जाने आज का अपना Rashifal 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker