बिजनेस

NDTV के दो प्रमोटरों को बड़ा झटका

चेन्नई: सैटेलाइट चैनल कंपनी- नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) के दो प्रमोटरों के लिए एक बड़ा झटका है, आयकर विभाग ने कहा है कि पूर्व के इंवेस्टमेंट व्हेकिल द्वारा शेयर जारी करने के लिए इसकी अनुमति की आवश्यकता नहीं है।

अडानी समूह ने NDTV को पूर्व में 26% हिस्सेदारी के लिए एक खुली पेशकश जारी करके और आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जारी शेयर वारंट को परिवर्तित करने के अपने अधिकार का प्रयोग करके अधिग्रहण करने के लिए कदम उठाए हैं।

23.8.2022 को, अडानी समूह के एएमजी मीडिया नेटवर्क्‍स (AMG Media Networks) ने अपनी सहायक विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) के निर्णय की घोषणा की कि वह NDTV प्रमोटरों की निवेश कंपनी आरआरपीआर के 99.5 % इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण करने के अपने अधिकारों का प्रयोग करेगा।

VCPL के पास RRPR Holding के 1,990,000 वारंट हैं, जो उन्हें बाद में 99.99 % हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देता है।

VCPL ने आंशिक रूप से अपने विकल्प का प्रयोग किया है, जिसके परिणामस्वरूप आरआरपीआर होल्डिंग (RRPR Holding ) – 1,990,000 इक्विटी शेयर या 99.50 % का अधिग्रहण नियंत्रण हुआ है।

NDTV में आरआरपीआर होल्डिंग (RRPR Holding) की 29.18 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसके पास तीन राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल (Three National Television Channels) हैं।

इसने सेबी (शेयरों का पर्याप्त अधिग्रहण और अधिग्रहण) विनियम, 2011 के अनुसार जनता से NDTV के शेयरों को हासिल करने के लिए खुली पेशकश का मुद्दा शुरू किया।

रॉय ने अपनी ओर से NDTV को बताया था कि आरआरपीएल होल्डिंग द्वारा जारी वारंट को अदाणी समूह के VCPL के पक्ष में इक्विटी में बदलने के लिए आयकर विभाग और सेबी की मंजूरी या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।

रॉय की दलील को खारिज करते हुए VCPL ने 7.9.2022 को आयकर विभाग को पत्र लिखा था।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है और जिसका संक्षिप्त नाम NDA है

इस बीच, एक नियामक फाइलिंग में, चैनल कंपनी ने कहा कि वीसीपीएल ने आरआरपीआर होल्डिंग और एनडीटीवी को सूचित किया है कि उसने SEBI को 8 सितंबर, 2022 को आयकर प्राधिकरण के साथ अपने संचार और बाद के जवाब के बारे में एक पत्र भेजा है।

दूसरे शब्दों में, आयकर विभाग ने कहा है कि अपने शेयर वारंट को 99.50 % इक्विटी में बदलने के वीसीपीएल के फैसले पर आरआरपीआर होल्डिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

NDTV को संभालने में अडानी समूह की रुचि की खबर सुनकर, Social Media के सदस्यों ने टिप्पणी की थी कि अब एनडीटीवी को एनडीएटीवी या नई दिल्ली अदानी टेलीविजन कहा जाएगा।

इसके अलावा, अडानी समूह के प्रमोटर गौतम अडानी को BJP का करीबी बताया जाता है जो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है और जिसका संक्षिप्त नाम NDA है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker