24 मई से बिहार में शुरू हो जाएगा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए इंटरव्यू, इतने पदों पर…

News Aroma Desk

Bihar Interview for Assistant Professor: विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के 4108 रिक्त पदों पर बहाली के लिए शुक्रवार यानी 24 मई से इंटरव्यू शुरू होगा।

बिहार राज्य विवि सेवा आयोग (BSUSC) ने इसकी तारीख जारी की है। Interview की शुरुआत दर्शनशास्त्र के बचे हुए अभ्यर्थियों से होगी। इसके बाद अन्य विषयों के आवेदकों के लिए तिथि जारी होगी। 24 मई से दिसंबर 2024 तक बहाली प्रक्रिया पूरी होनी है।

वर्ष 2020 में जारी बहाली के विज्ञापन में आरक्षण के रोस्टर का पालन ठीक से नहीं होने को लेकर High Court की ओर से लगाई गई रोक पिछले महीने हटने के बाद यह पहला Interview होगा।

कोर्ट ने 2023 में बहाली की प्रक्रिया पर रोक लगाई थी और रोस्टर फिर तैयार करने का आदेश दिया था। इसके बाद Education Department ने संशोधित रोस्टर तैयार कर आयोग को दिया था।

इसके आधार पर कोर्ट ने आयोग से बहाली की बाकी प्रक्रियाएं शुरू करने को कहा था। जबकि इंटरव्यू पर रोक जारी रखी थी।

दरअसल, High Court में डॉ. आमोद प्रबोधि बनाम राज्य सरकार और आयोग के केस में कोर्ट ने फरवरी 2023 में बहाली पर यह कहकर रोक लगा दी थी कि आरक्षण के रोस्टर में सुधार किया जाए।

इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विवि को फिर से रोस्टर तैयार करने को कहा था। रोस्टर में Backlog की रिक्ति 25 प्रतिशत ही रखनी थी, लेकिन विवि ने सभी रिक्तियां बैकलॉग की ही तैयार कर दी थी।

Share This Article