बिजनेस

सर्राफा बाजार : ऑल टाइम हाई के काफी करीब पहुंचा Gold

नई दिल्ली: भारतीय सर्राफा बाजार (Indian Bullion Market) में सोने की कीमत में तेजी जारी है।

सोना (Gold) जिस रफ्तार से आगे की ओर बढ़ रहा है, उससे लगने लगा है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो जल्दी ही ये चमकीली धातु अपने ऑल टाइम हाई (All Time High) के रिकॉर्ड को पार करने में सफल हो जाएगी।

सोने ने आज एक बार फिर तेजी का रुख दिखाया। इसके कारण इसकी कीमत प्रति 10 ग्राम 56 हजार रुपये के काफी करीब 55,905 रुपये तक पहुंच गई।

सोने की कीमत में आई इस तेजी के कारण निवेशकों की इनवेस्टमेंट वैल्यू (Investment Value) बढ़ गई है और वे अब सोने के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचने का इंतजार करने लगे हैं।

सर्राफा बाजार : ऑल टाइम हाई के काफी करीब पहुंचा Gold- Bullion market: Gold reached very close to all time high

सोने ने तेजी का रुख दिखाया तो वही चांदी की कीमत में गिरावट

सर्राफा बाजार में आज जहां सोने ने तेजी का रुख दिखाया, वहीं चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई।

ये चमकीली धातु आज गिरावट का शिकार होकर 69 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से नीचे आ गई।

बाजार के आज रुख से जहां सोना (Gold) में निवेश करने वाले निवेशकों के चेहरे खिल गए हैं, वहीं ज्वेलरी (Jewellery) खरीदने वालों के लिए आज का दिन एक बार फिर महंगाई के झटके वाला दिन साबित हुआ।

सर्राफा बाजार : ऑल टाइम हाई के काफी करीब पहुंचा Gold- Bullion market: Gold reached very close to all time high

आपको बता दें कि मंगलवार को सोना का आखिरी बंद भाव 55,581 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था।

आज इसकी कीमत में 324 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई है। साल के पहले तीन कारोबारी दिनों में ही सोने में जिस तरह से तेजी का माहौल बना है, उसके आधार पर मार्केट एक्सपर्ट्स (Market Experts) सोने के एक बार फिर All Time High तक पहुंचने की संभावना जताने लगे हैं।

कीमत में धीरे-धीरे हो रही इस बढ़ोतरी के बावजूद सोना (Gold) अभी भी अपने सर्वोच्च स्तर से अभी भी करीब 700 रुपये प्रति 10 ग्राम पीछे चल रहा है।

सोना का अभी तक का सर्वोच्च स्तर 56,600 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा है।

सर्राफा बाजार : ऑल टाइम हाई के काफी करीब पहुंचा Gold- Bullion market: Gold reached very close to all time high

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक…

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक घरेलू सर्राफा बाजार (Bomestic Bullion Market) में आज कारोबारी यानी 24 कैरेट (999) सोने की औसत कीमत 324 रुपये की बढ़त के साथ चढ़ कर 55,905 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) हो गई।

इसी तरह 23 कैरेट (Carat) (995) सोने की कीमत 322 रुपये की तेजी के साथ 55,681 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) हो गई।

जबकि जेवराती यानी 22 कैरेट (916) सोने की कीमत में आज 297 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा (Increase) हुआ। इसके साथ ही 22 कैरेट सोना 51,209 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया।

इसके अलावा 18 कैरेट (750) सोने की कीमत आज प्रति 10 ग्राम 243 रुपये तेज होकर 41,929 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गई।

जबकि 14 कैरेट (585) Gold आज 189 रुपये मजबूत होकर 32,704 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया।

 

सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में आई तेजी के विपरीत पिछले कारोबारी सत्रों (Trading Sessions) में तेजी दिखा रहा चांदी आज गिरावट का शिकार हो गया।

आज के कारोबार में चांदी (999) की कीमत में 347 रुपये प्रति किलोग्राम की नरमी दर्ज की गई।

इस गिरावट के कारण इस चमकीली धातु (Shiny Metal) की कीमत आज 69 हजार रुपये के स्तर से नीचे लुढ़क कर 68,880 रुपये प्रति किलोग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गई।

 

सर्राफा बाजार : ऑल टाइम हाई के काफी करीब पहुंचा Gold- Bullion market: Gold reached very close to all time high

डॉलर इंडेक्स में आई कमजोरी के कारण सोने के पक्ष में माहौल बना

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि डॉलर इंडेक्स में आई कमजोरी के कारण वैश्विक स्तर पर गोल्ड मार्केट (Gold Market) में सोने के पक्ष में माहौल बना हुआ है।

वैश्विक परिस्थितियां भी अभी सोने में तेजी जारी रहने के संकेत दे रही हैं। हालांकि अभी भी निवेशकों को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की बैठक के मिनट्स का इंतजार है।

इन मिनट्स के आधार पर ही अनुमान लगाया जा सकेगा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था (American Economy) की दिशा आने वाले दिनों कैसी हो सकती है।

माना जा रहा है कि FOMC की बैठक के नतीजों का असर कल के कारोबार में नजर आ सकता है।

क्योंकि अगर बैठक के नतीजे पॉजिटिव (Positive) रहे और डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) में और भी गिरावट के आसार बने, तो गोल्ड मार्केट को वैश्विक स्तर पर सपोर्ट मिलेगा, जिससे दुनियाभर में सोने की कीमत में और इजाफा हो सकता है।

दूसरी ओर अगर बैठक के नतीजे निगेटिव रहे, तो Gold Market में गिरावट की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता, जिसका असर स्वाभाविक तौर पर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी पड़ेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker