Uncategorized

भारत में कंप‎नियां CNG गाडियां लांच करने की तैयारी में

कम दाम और ज्यादा देते है माइलेज

नई दिल्ली: भारत में देश-विदेश की तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी नई सीएनजी कारें लांच करने की योजना बना रही हैं।

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में पहले से ही सीएनजी कारें बेचती है। लेकिन कंपनी अब अपने सीएनजी कारों के पोर्टफोलियो में एक नई पॉपुलर कार को जोड़ने की योजना बना रही है।

गौरतलब है कि कंपनी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो में कॉम्पैक्ट सेडान कार डिज़ायर को जोड़ने जा रही है। हाल ही में डिजायर सीएनजी को टेस्टिंग करते हुए भारत में देखा गया था।

रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी डिज़ायर के अलावा भारत में स्विफ्ट के सीएनजी को भी लांच कर सकती है। डिज़ायर सीएनजी की लांच के बाद सीधे हुंडई औरा से टक्कर होगी।

वहीं देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपनी सीएनजी कारें लांच करने की योजना बना रही है। टाटा की टीयागो और टीगोर सीएनजी में भारत में लांच की जाएगी।

हाल ही में टाटा की इन कारों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। अंडर द हुड इसमें पावर प्लांट 1.2 एल रेवोट्रॉन इंजन होगा, लेकिन उम्मीद है कि सीएनजी से चलने वाली टियागो अधिक किफायती होगी।

इसके दिवाली के करीब लॉन्च होने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा मोटर्स इसके अलावा अल्ट्रोज़ और नेक्सॉन को भी सीएनजी में लांच करने वाली है।

उधर मारुति सुजुकी भारतीय बाज़ार में अपनी सेलेरियो को नए अवतार को पेश करने वाली है। कंपनी की तरफ से आने वाली यह कार पहले से ही सीएनजी में आती है।

अब कंपनी इसको एक नए अवतार में पेश करने वाली है। जो साइज़ में मौजूदा मॉडल के मुकाबले बड़ी होगी।

मारुति सुजुकी सेलेरियो के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें बीएस6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर ट्रिपल सिलेंडर के 10बी इंजन दिया जा सकता है जो 67 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है।

ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है और इसमें 5 स्पीड एजीएस ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति अपनी नई सेलेरियो में भी कंपनी फिटेड सीएनजी को बरकरार रख सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker