ऑटो

अगर आप अपने वाहन से प्यार करते हैं तो जरूर समझिए सस्पेंशन लाइफ, इस तरह…

Bike/Car Suspension Life Increase: Bike Lovers हो या साधारण व्यक्ति हर कोई अपनी गाड़ी का विशेष ख्याल रखता है। हर किसी को सस्पेंशन की उम्र का ख्याल तो रखना चाहिए।

यदि आप भी गाड़ी के सस्पेंशन की उम्र को बढ़ाना चाहते हैं। तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। किस तरह से सस्पेंशन की उम्र बढ़ाई जा सकती है। आइए जानते हैं।

Route का सही चयन

अपनी गाड़ी से खराब सड़क पर चलाने से बचना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि अगर किसी खराब सड़क की आपको पहले से जानकारी है तो उसकी जगह दूसरी सड़क से मंजिल तक पहुंचे।
खराब सड़क पर कार चलाने से सस्पेंशन टूट भी सकता है जिसके कारण कार के निचले हिस्से में बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

ज्यादा बोझ ना बढ़ाएं

कार निर्माताओं की ओर से किसी भी गाड़ी को एक निश्चित संख्या में यात्रियों को बिठाने के लिए बनाया जाता है। लेकिन अगर क्षमता से ज्यादा यात्रियों को कार में बिठाया जाता है। तो इससे कार का सस्पेंशन काफी जल्दी खराब भी हो जाता है।

passenger on vehicle

क्षमता से ज्यादा सामान से होगा नुकसान

कंपनी की ओर से कार में जरूरत के हिसाब से सस्पेंशन ट्यून किया जाता है। लेकिन अगर आप कार की क्षमता से ज्यादा वजन रखकर कार चलाते हैं तो इससे भी कार का सस्पेंशन खराब होता है।

एक बार सस्पेंशन खराब होने के बाद नॉर्मल सड़क पर भी कार चलाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कभी भी कार में ओवरलोडिंग ना करें।

ब्रेक का सही उपयोग

अगर आपको कार चलाने के दौरान तेज ब्रेक लगाने की आदत है तो आप इसे भी सुधार लीजिए नहीं तो इससे आपकी कार को ही नुकसान होता है।

car break right use

तेज ब्रेक लगाने के कारण कार अचानक से रुकती है जिससे सारा वजन कार के आगे वाले सस्पेंशन पर आ जाता है। बार-बार ऐसा करने पर कार का सस्पेंशन कमजोर हो जाता है और ध्यान ना दिए जाने के कारण खराब हो जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker