झारखंड

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाया जाएगा सोशल मीडिया कैंपेन, CEO ने…

लोकतंत्र के महापर्व के रूप में चल रहे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए लोगों को मतदान करने के लिए प्रशासन विभिन्न स्तर पर जागरूकता अभियान भी चल रहा है।

Chief Electoral Officer K. Ravi Kumar: लोकतंत्र के महापर्व के रूप में चल रहे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए लोगों को मतदान करने के लिए प्रशासन विभिन्न स्तर पर जागरूकता अभियान भी चल रहा है।

इसी क्रम में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से 7 मई को अपराह्न 6 बजे से 8 बजे तक मैं भी इलेक्शन एंबेसडर को सोशल मीडिया कैंपेन चलाया जाएगा। इसमें राज्य के सभी स्कूल व कॉलेज के बच्चे, Influencer, Celebrity समेत सभी लोग अवश्य भाग लेंगे।

उक्त विचार गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने राज्य के सभी CBSE एवं ICSE school के प्रधानाध्यापकों के साथ गूगल मीट के माध्यम से निर्वाचन सदन में आयोजित बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के महापर्व को उत्साहपूर्ण ढंग से मनाने के लिए अपने कार्यों के डिजिटल कंटेंट को सोशल मीडिया पर अवश्य अपलोड करें।

उन्होंने कहा कि स्कूल एवं कॉलेजों के बच्चों ने मतदाताओं के बीच मतदान की अहमियत को बताने के लिए स्वीप कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लिया। यह हमारे फ्यूचर और First Time Voter के रूप में निर्वाचन में अपनी महती भूमिका निभा रहें हैं।

बच्चों ने स्कूल एवं कॉलेजों में स्वीप सम्बंधी कई गतिविधियां कराई जा रही हैं। इन बच्चों द्वारा क्विज कंपीटिशन, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन, पत्र लेखन आदि कई रोचक एवं मनोरंजक गतिविधियों द्वारा अपने अभिभावकों, आस-पास के मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि 7 मई को होने वाले सोशल मीडिया कैम्पेन में स्कूल प्रबंधन इन सभी गतिविधियों के Digital Content को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर #मैं भी Election Ambassador Hashtag के साथ अपलोड करें। साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखण्ड एवं भारत निर्वाचन आयोग के सोशल मीडिया अकाउंट को अवश्य टैग करें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि मतदाताओं को निर्वाचन के महत्व को बताते हुए उन्हें मतदान में अपनी भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित करना निर्वाचन आयोग की प्राथमिकता है। इसके साथ साथ मतदाताओं को नैतिक मतदान के लिए भी जागरूक करना एक महत्वपूर्ण कार्य है।

स्कूल के बच्चों को ‘मैं भी इलेक्शन अम्बेसडर ‘जैसे कार्यक्रमों से जोड़कर लोकतंत्र के एक जागरूक मतदाता के रूप में हम उन्हें तैयार कर सकेंगें। साथ ही भविष्य में होने वाले मतदान में उनकी भागीदारी भी निश्चित कर सकेंगे।

ऑनलाइन माध्यम से आयोजित बैठक में निर्वाचन सदन (Electoral Chamber) से अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ नेहा अरोड़ा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी देव दास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सहित राज्य के सभी सीबीएसई एवं आईसीएसई स्कूलों के प्रधानाध्यापक उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker