झारखंड

हूल दिवस पर CM हेमंत सोरेन ने सौगातों की लगा दी झड़ी, 616 योजनाओं का…

सरकार के इस पहल से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी

रांची: CM हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर व्यवस्था (Better System of Education and Health) से ही स्वस्थ और मजबूत समाज एवं राज्य बन सकता है। राज्य सरकार इसी प्रतिबद्धता के साथ अपनी कार्य योजनाओं को धरातल पर उतार रही है।

मुख्यमंत्री हूल दिवस के अवसर पर शुक्रवार को अमर वीर शहीद सिदो कान्हू (Amar Veer Shaheed Sido Kanhu) की पवित्र भूमि- भोगनाडीह (बरहेट, साहिबगंज) में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने साहिबगंज सदर अस्पताल में जेन नेक्स्ट ई- हॉस्पिटल सिस्टम (Gen Next E- Hospital System) का ऑनलाइन शुभारंभ करते हुए कहा -अब राज्यवासी विशेषज्ञ चिकित्सकों से ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श ले सकेंगे।

सरकार के इस पहल से ग्रामीण और दूरदराज (Rural and Remote) के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

हूल दिवस पर CM हेमंत सोरेन ने सौगातों की लगा दी झड़ी, 616 योजनाओं का…-CM Hemant Soren showered gifts on Hool Day, 616 schemes…

पीढ़ी को को इनकी वीरगाथा से अवगत कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड सदैव से ही वीरों और शहीदों की धरती रही है। हमारे पुरखों और पूर्वजों (Forefathers and Forefathers) ने एक तरफ शोषण और जुल्म के खिलाफ लंबा संघर्ष किया, वही ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ उलगुलान।

भगवान बिरसा मुंडा, सिदो- कान्हू, चांद -भैरव फूलो -झानो, तिलका मांझी, नीलाम्बर -पीताम्बर जैसे हजारों वीरों ने अंग्रेजों के खिलाफ जंग में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। हमें अपने इन वीर शहीदों पर गर्व है। आने वाली पीढ़ी को को इनकी वीरगाथा से अवगत कराएं।

हूल दिवस पर CM हेमंत सोरेन ने सौगातों की लगा दी झड़ी, 616 योजनाओं का…-CM Hemant Soren showered gifts on Hool Day, 616 schemes…

आप आगे बढ़ें, सरकार आपको कार्य उपलब्ध कराएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हर वर्ग और हर तबके की जरूरतों को ध्यान में रखकर योजनाएं चलाई जा रही है।

जरूरत है कि आप आगे बढ़ें, आपको सरकार विभिन्न योजनाओं (Government Various Schemes) के माध्यम से कार्य उपलब्ध कराएगी। हर व्यक्ति स्वावलंबी और सक्षम बने, यह हमारा संकल्प है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आपकी सरकार है । आपके मान -सम्मान की रक्षा के साथ आपको अपना हक और अधिकार मिले, इसके लिए सरकार पूरी तरह संकल्पित है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिवर्सल पेंशन स्कीम, बिरसा हरित ग्राम योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, फूलो -झानो आशीर्वाद योजना, कृषि ऋण माफी योजना, नीलाम्बर- पीताम्बर जल समृद्धि योजना, जैसी कई योजनाएं सरकार चला रही है। इन योजनाओं से आप जुड़े और अपने को सशक्त बनाएं। आपका सशक्तिकरण राज्य (Empowerment State) को सशक्त बनाएगा।

हूल दिवस पर CM हेमंत सोरेन ने सौगातों की लगा दी झड़ी, 616 योजनाओं का…-CM Hemant Soren showered gifts on Hool Day, 616 schemes…

बच्चे पढ़ाई पर ध्यान दें , सरकार उठाएगी खर्च

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विद्यालयों (Government Schools) में गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने की दिशा में सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सरकार ने स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत की है।

यहां निजी विद्यालयों (Private Schools) की तर्ज पर गरीब बच्चों को निशुल्क अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। वहीं अन्य सरकारी विद्यालयों में सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं ।

इतना ही नहीं प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी से लेकर मेडिकल इंजीनियरिंग और अन्य कोर्स (Medical Engineering and other courses) की पढ़ाई के साथ विदेशों में भी उच्च शिक्षा के पूरा खर्च सरकार वाहन करेगी। बच्चे सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें।

मुख्यमंत्री ने दी ये सौगातें

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 16434. 841 लाख रुपए की कुल 616 योजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास (Opening Ceremony) किया। इसमें 1571.277 लाख रुपये की 99 योजनाओं का उद्घाटन और 14863.564 लाख रुपए की 517 योजनाओं की आधारशिला रखी।

इनमें सदर अस्पताल, साहिबगंज में जेन नेक्स्ट ई -हॉस्पिटल सिस्टम का शुभारंभ, भोगनाडीह में फूलो झानो स्मृति पार्क (Phulo Jhano Memorial Park) और रांगा थाना के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन शामिल है।

इस मौके पर उन्होंने लाभुकों के बीच 12 करोड़ 80 लाख 27 हज़ार 900 रुपये की परिसंपत्तियां बांटी। इसके अलावा चिकित्सकों और नवनियुक्तों (Practitioners and Recruits) को मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र सौंपा।

इस अवसर पर सांसद विजय हांसदा, पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू और साहिबगंज के उपायुक्त एवं पुलिस (Deputy Commissioner & Police) अधीक्षक समेत के पदाधिकारी मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker