भारत

Twitter पर Blue टिक के लिए कंपनी के मालिक मस्क बोले- पहले पैसे दो और ब्लू टिक लो, ये सुविधाएं भी बढ़ेंगे

नई दिल्ली: भारी-भरकम पैसा खर्च करके Tweeter को खरीदने वाले एलन मस्क (Elon Musk) अब ब्लू टिक वालों से ज्यादा पैसा लेने का निर्णय ले लिया है और अब वो इससे पीछे भी हटने के मूड में नहीं हैं।

माना जा रहा है कि जितने में उन्होंने कंपनी का सौंदा किया है, उसकी तो वसूली वो ग्राहकों से ही करेंगे। ऐसे में लोगों को ब्लू टिक Blue Tick के लिए पहले पैसे देने होंगे फिर जाकर उन्हें ब्लू टिक Blue Tick मिलेगा।

तमाम बवाल और विरोध के बीच Twitter का नया IOS एप रिलीज हो गया है। नए APP को एपल के App-Store पर कीमत के साथ लिस्ट किया गया है।

ट्विटर के नए एप को Twitter Blue subscription के साथ पेश किया गया है। पहले कहा गया था कि Twitter Blue subscription के लिए अमेरिका के यूजर्स से 4.99 डॉलर वसूले जाएंगे, लेकिन अब इसकी कीमत 7.99 डॉलर हो गई है।

एलन मस्क ने यह भी कहा है कि Edit बटन जल्द ही सभी के लिए जारी किया जाएगा।

इस तरह से फ्री में मिलेगा ब्लू टिक

Twitter के नए मालिक Elon Musk ने कहा है कि ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स Twitter Blue Subscribers को ब्लू टिक ऑटोमेटिक मिलेगा, जबकि पहले यह सिर्फ पत्रकार, संस्था, सेलेब्रिटी और पब्लिक फिगर को मिलता था, हालांकि पहले यह फ्री था और अब यह शुल्क आधारित हो गया है।

अमेरिकी यूजर्स से ट्विटर ब्लू के लिए मासिक तौर पर 7.99 डॉलर यानी करीब 656 रुपये वसूले जाएंगे। भारत में इसकी क्या कीमत होगी, इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

इसके अलावा इस बात की भी कोई जानकारी नहीं है कि यदि कोई User एक महीने सब्सक्रिप्शन लेता है और दूसरे महीने नहीं लेता है तो क्या उसका ब्लू टिक वापस ले लिया जाएगा। Tweeter Blue सबसे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा में उपलब्ध होगा।

क्रिएटर्स को एडवरटाइजिंग रेवेन्यू का 55% देता है

मस्क ने Tweet करके इस बात की भी जानकारी दी है कि जल्द ही ट्विटर पर लंबे ट्वीट्स पढ़ने को मिलेंगे। लंबे ट्वीट के लिए टेक्स्ट को अटैच करने के लिए एक नया फीचर जोड़ा जाएगा।

एलन मस्क का कहना है कि नए फीचर के आने के बाद नोटपैड के स्क्रीनशॉट को Tweet पर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी।

साथ ही सभी तरह के कंटेंट को ट्विटर पर मोनेटाइजेशन भी किया जाएगा यानी कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने का मौका भी मिलेगा।

एक यूजर के सवाल के जवाब में मस्क ने कहा था कि हम Youtube से ज्यादा देंगे। user ने कहा था कि Youtube अपने क्रिएटर्स को एडवरटाइजिंग रेवेन्यू का 55% देता है।

सभी के लिए फ्री होगा ट्वीट एडिट फीचर

एलन मस्क ने कहा है कि Tweet Edit करने का फीचर्स जल्द ही जारी होगा जो कि सभी के लिए फ्री होगा। पहले कहा जा रहा था कि यह केवल ब्लू सब्सक्राइबर्स को ही मिलेगा।

मस्क ने यह भी कहा है कि मौजूदा Blue Tick यूजर्स का क्या होगा, लेकिन यह कहा जा रहा है कि ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन नहीं लेने पर Blue Tick हट जाएगा।

बता दें कि दुनियाभर में Twitter पर भारी भरकम संख्या में उसके ग्राहक हैं। ऐसे में कितनी भी कम ग्राहकों होंगे तो भी कंपनी को घाटा नहीं होने वाला है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker