भारत

Congress President Election : शशि थरूर ने नामांकन पत्र मंगवाया

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Election) के लिए नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होने के पहले दिन शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने एक प्रतिनिधि के जरिये नामांकन पत्र मंगवाया और वह इसे जल्द दाखिल कर सकते हैं।

अब इसकी प्रबल संभावना नजर आ रही है कि अध्यक्ष पद के चुनाव में थरूर का मुकाबला राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) से हो सकता है।

पार्टी नेतृत्व यह फैसला करेगा कि इस जिम्मेदारी को कौन संभालेगा

थरूर के प्रतिनिधि और ‘अखिल भारतीय प्रोफेशनल्स कांग्रेस’ (All India Professionals Congress) के पदाधिकारी अलीम जावेरी ने कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से नामांकन पत्र लिया।

कुछ दिनों पहले ही थरूर ने मिस्त्री से मिलकर नामांकन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की थी। सूत्रों का कहना है कि थरूर जल्द ही नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शनिवार को आरंभ हुई। नामांकन पत्र (Nomination Letter) दाखिल करने की आखिरी तिथि 30 सितंबर है।

उधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को स्पष्ट रूप से कहा कि वह पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार होंगे और मुख्यमंत्री पद से उनके हटने की स्थिति में पार्टी नेतृत्व (Party Leadership) यह फैसला करेगा कि इस जिम्मेदारी को कौन संभालेगा।

नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है

गहलोत ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात के बाद यह घोषणा की थी। उनके अनुसार, राहुल गांधी ने उनसे दो टूक कहा है कि गांधी-नेहरू परिवार से कोई उम्मीदवार नहीं होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी।

नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को Vote होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker