चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस करेगी, गैर बीजेपी दलों से गठबंधन !

नई दिल्ली: पांच राज्यों में चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 14 नवंबर से 29 नवंबर तक देशभर में जनजागरण अभियान चलाने और गैर बीजेपी राष्ट्रीय दलों के साथ महागठबंधन की तैयारी की है।

कांग्रेस के असम प्रभारी और महासचिव जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा, कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी को चुनौती देने के लिए राज्य स्तरीय क्षेत्रीय दलों के साथ-साथ बीजेपी विरोधी राष्ट्रीय दलों के साथ भी महागठबंधन की तैयारी कर ली है।

उन्होंने कहा कि पहले ही पार्टी हाईकमान ने ये फैसला कर लिया है कि आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस महागठबंधन बनाएगी। अब पांच राज्यों के चुनावों में केवल एकजुट विपक्ष ही बीजेपी को चुनौती दे सकता है।

गौरतलब है कि 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव में लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर आए मिले-जुले परिणाम के बाद कांग्रेस अब आगे की रणनीति बनाने में जुट गई है।

कांग्रेस कार्यसमिति बैठक (सीडब्ल्यूसी) में लिए गए फैसले के मुताबिक केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 14 नवंबर से 29 नवंबर तक देशभर में जनजागरण अभियान चलाने की तैयारी की गई है।

इसके लिए दिल्ली से केंद्रीय नेताओं की टीम राज्यों में भेजी जाएगी। जनजागरण अभियान के तहत ज्वलंत मुद्दों पर जनता को जागरूक करने लिए अलग-अलग कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है।

झारखंड प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के मुताबिक पूरे राज्य में जिला स्तर पर अभियान के तहत पार्टी के नेताओं को, कार्यकर्ताओं को इसमें शामिल किया जाएगा।

16 व 23 नवंबर को लोहरदगा प्रखंड में, 21 व 28 नवंबर को पेशरार प्रखंड में, 17 व 24 नवंबर भंडरा प्रखंड में 22 व 29 नवंबर को सेन्हा प्रखंड में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सभी कार्यक्रमों को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। जिसकी जानकारी अखिल भारतीय कांग्रेस नियंत्रण कक्ष को प्रतिदिन दी जाएगी।

राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में कहा कि बढ़ती महंगाई के विरोध में पार्टी 14 से 29 नवंबर तक राज्य के 56 हजार बूथों पर जन जागरण अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए ब्लॉक स्तर से लेकर जिला स्तर तक अलग-अलग टीमों का गठन किया है जो प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे और जनता के बीच जाएंगे।

वहीं छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ किसानों के मसले पर भी मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की अध्यक्षता में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। उत्तराखंड में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने एक पदयात्रा निकालने की तैयारी की है।

इसके साथ ही मध्य-प्रदेश में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर 14 नवंबर को सभी जिला कांग्रेस कमेटियों द्वारा जिला एवं ब्लाक स्तर तक पदयात्रा कार्यक्रम आयोजित किये जाने की तैयारी है।

राज्य में पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा को इस अभियान की जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया गया है।

इस संबंध में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, कांग्रेस की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी को लेकर 15 दिनों तक लगातार विरोध प्रदर्शन किया जाएगा और बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा।

कांग्रेस के तमाम राज्य से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के नेता, अपने-अपने क्षेत्रों में पदयात्रा और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन कर विरोध जताएंगे। इन 15 दिनों के दौरान करीब सप्ताह भर तक कांग्रेस समितियां पूरे देश में अपने-अपने क्षेत्रों में पदयात्रा भी करेंगी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button