झारखंड

आदिम जनजाति समुदाय के लोगों के समेकित विकास के लिए हुई मीटिंग,DC के..

Ranchi News: रांची के DC राहुल कुमार सिन्हा (Rahul Kumar Sinha) के निर्देश पर शुक्रवार को समाहरणालय में परियोजना निदेशक समेकित जनजाति विकास अभिकरण संजय कुमार भगत की अध्यक्षता में पीएम-जनमन: प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महायोजना (Pradhan Mantri Tribal Tribal Justice Grand Scheme) की बैठक हुई।

योजना के तहत आदिम जनजाति के लोगों के गांव का समग्र विकास के लिए सुरक्षित आवास में बदलने, लाभार्थी के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने, गरीब जनजाति के लिए शिक्षा, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, पोषण, दूरसंचार कनेक्टिविटी के साथ रोजगार के अवसर साथ ही धन विकास केंद्रों की स्थापना करने को लेकर चर्चा की गई।

इस योजना को बजट 2023-24 के बजट भाषण में पेश किया गया था

परियोजना निदेशक समेकित जनजाति विकास अभिकरण रांची की ओर से सभी विभागों के माध्यम से आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते हुए इसपर जल्द से जल्द कार्य शुरू करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में बताया कि रांची जिला के 325 आदिम जनजातीय परिवारों को इसका लाभ दिया जाएगा। इसके तहत पक्का मकान, गांव की सड़कों से जोड़ने के लिए रोड, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, पाईप लाइन द्वारा जलापूर्ति की व्यवस्था, Mobile Connectivity , ब्रांडबैंड की व्यवस्था, पांच किलोमीटर की परिधि में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्युत व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में संबंधित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह योजना देश के आदिम कमजोर जनजाति के लिए पिछले साल 2023 में शुरू की गई थी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह इसमें भी समय-समय पर किस्त जारी की जाती है।

इस योजना की 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर शुरुआत की गई थी। इस योजना को बजट 2023-24 के बजट भाषण में पेश किया गया था।

सामाजिक विकास के लिए सरकार यह योजना लॉन्च की

बजट भाषण में कहा गया था कि देश के आदिम कमजोर जनजातीय लोगों की आर्थिक स्थिति और सामाजिक विकास के लिए सरकार यह योजना लॉन्च की है। इसमें बताया गया कि इस योजना का लाभ देश के 18 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले 75 आदिवासी समुदाय और आदिम जनजाति को दिया जा रहा है।

बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुरभी सिंह, कार्यपालक अभियंता पेयजल स्वच्छता प्रमंडल पूर्वी रांची, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, जिला कौशल पदाधिकारी, उप मंडल अभियंता BSNL, जिला नियोजन पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, श्रम अधीक्षक, जिला कार्यक्रम प्रबंधक JSLPS , CSC मैनेजर, जिला परियोजना पदाधिकारी UID, प्रखंड विकास पदाधिकारी- बुंडू, अनगढ़ा, बुढ़मू, राहे, सिल्ली, तमाड़, जिला कार्यक्रम समन्यवक NHM एवं संबंधित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker