भारत

दिल्ली पुलिस ने ओवैसी, यति नरसिंहानंद समेत 31 लोगों पर दर्ज किया मुकदमा

नूपुर के खिलाफ तो मुंबई के बाद दिल्ली में यह दूसरी एफआईआर है

नई दिल्ली:  भड़काऊ भाषण देकर बवाल काटने वालों के खिलाफ पुलिस शिकंजा कसता जा रहा है।

दिल्ली पुलिस की इंटेलीजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटजिक ऑपरेशन (IFSC) यूनिट ने भड़काऊ भाषण देकर नफरत के संदेश फैलाने एवं सोशल मीडिया पर उसे पोस्ट करने के आरोप में दो FIR में 31 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

इसमें असदुद्दीन ओवैसी, यति नरसिंहानंद एवं नूपुर शर्मा सहित अन्य लोग शामिल हैं। नूपुर (Nupur) के खिलाफ तो मुंबई के बाद दिल्ली में यह दूसरी FIR है।

FIR की जद में आए इन लोगों पर कथित तौर पर नफरत भरे संदेश फैलाने का आरोप है। विभिन्न समूहों पर उकसाने का आरोप है और ऐसी स्थिति पैदा कर रहे हैं जिससे शांति-व्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक दोनों FIR  दिल्ली पुलिस ने सुमोटो लेते हुए दर्ज की है। दिल्ली पुलिस की IFSC यूनिट के DCP केपीएस मल्होत्रा (KPS ​​Malhotra) का कहना है कि नूपुर के विवादित बयान के बाद सोशल मीडिया का विश्लेषण किया गया, जिसके आधार पर आरोपियों की सूची तैयार की गई।

नूपुर के बयान से पहले और बाद में जो भी ट्वीट हुए और सोशल मीडिया पर विवादित बयान आए, उनकी पड़ताल करने के बाद पुलिस ने दोनों एफआईआर दर्ज की है।

इन 31 लोगों पर केस दर्ज

सादाब चौहान, सबा नकवी, हफिजुल हसन अंसारी, बिहारी लाल यादव, इलियास सरफुदीन मौलाना मुफ़्ती नदीम,अब्दुर रहमान, आर विक्रमण, नगमा शेख,डॉ मोहम्मद करीम तुर्क, अतितुर रहमान खान,शुजा अहमद,विनीता शर्मा,इम्तियाज अहमद, असदुद्दीन ओवैसी, कुमार दिवशंकर, दानिश कुरैशी, यति नरसिंहानंद, स्वामी जितेंद्रनंद, लक्ष्मण दास, अनिल कुमार मीणा, काशिफ, मोहम्मद शाजिद शाहीन, कु सेनसई, गुलज़ार अंसारी, सैफ एड दिन कुतुज़ मौलाना सरफराज, पूजा शाकुन पांडेय, मिनाक्षी चौधरी और मसूद फयाज हासमी शामिल है।

गृह मंत्रालय को दी कार्रवाई की रिपोर्ट

वहीं, सूत्रों की मानें तो भड़काऊ भाषण मामले में FIR दर्ज करने के बाद गृह मंत्रालय को दिल्ली पुलिस की IFSC यूनिट रिपोर्ट सौंपी और मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठक की।

पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ अलग-अलग प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया है। इसके लिए पुलिस आरोपियों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाएगी।

सोशल मीडिया पर बारीक नजर

उधर दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि सोशल मीडिया (Social media) पर उनकी नजर है। भड़काऊ कंटेंट वाली सामग्री सोशल मीडिया पर डालने वालों के अकाउंट्स इनके पीछे जिम्मेदार लोगों की जानकारियों के लिए सोशल मीडिया मंचों को भी नोटिस भेजे जा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने सभी से ऐसे संदेश पोस्ट करने से बचने की अपील की है जो सामाजिक और साम्प्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ते हो।

हमने सोशल मीडिया विश्लेषण के आधार पर सार्वजनिक शांति भंग करने और लोगों को उकसाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ उचित धाराओं के तहत दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। जांच के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

प्रदर्शन कर रहे 33 हिरासत में

उधर भाजपा नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल (Naveen Jindal) द्वारा दिए गए बयानों को लेकर गुरुवार को AISIM के दिल्ली प्रदेश कार्यकर्ताओं ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग की। बढ़ती भीड़ के बीच दिल्ली पुलिस करीब 33 लोगों को हिरासत में लिया।

हालांकि हिरासत में लिए जाने के दौरान कार्यकर्ताओं (Workers) ने नारेबाजी करते हुए विरोध जताया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker