Uncategorized

Chinese products Banned in Bangladesh : बांग्लादेश में चीनी उत्पादों की अबाध खरीद-बिक्री को विशेषज्ञों ने बताया विनाशकारी

बंगालदेश में ये उत्पाद कहीं खुलेआम तो कहीं गोपिनी तरीके से ख़रीदे और बेचे जा रहे

ढाका/कोलकाता: बांग्लादेश में चीन से आयातित प्रतिबंधित उत्पादों की धड़ल्ले से हो रही खरीद व बिक्री पर कुछ चिंतकों एवं बुद्धिजीवियों ने गंभीर चिंता जताई है। उनका मानना है कि प्रतिबंधित उत्पादों की बिक्री से देश का युवा वर्ग बड़े पैमाने पर प्रभावित हो रहा है और यह विनाशकारी है।

दरअसल, तमाम प्रतिबंधों के बावजूद चीन से सेक्स टॉय, वियाग्रा एवं आतिशबाजी से जुड़े उत्पाद बड़े पैमाने पर बांग्लादेश पहुंच रहे हैं। बांग्लादेश में ये उत्पाद कहीं खुलेआम तो कहीं गोपनीय तरीके से खरीदे और बेचे जाते हैं।

इसके कुछ दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं। विकृत यौनता से जुड़े सेक्स टॉय के इस्तेमाल से युवा वर्ग मानसिक तौर पर प्रभावित होकर अपराध की ओर अग्रसर हो रहा है।

हाल ही में ढाका में एक स्कूल छात्रा की मौत के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि मृत छात्रा के यौनांग में सेक्स टॉय डाला गया था। चीनी उत्पादों के प्रचार के लिए बांग्लादेश में सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से विज्ञापन प्रचारित किये जा रहे हैं।

प्रतिबंधों के बावजूद ऐसे उत्पाद लोग घर बैठे ऑनलाइन अथवा फोन कॉल के जरिए ऑर्डर देकर बड़ी आसानी से यह उत्पाद हासिल कर लेते हैं। इसी तरह चीन से आयातित आतिशबाजी एवं इलेक्ट्रानिक फानुष वातावरण को प्रदूषित करने के साथ-साथ बड़ी दुर्घटनाओं की वजह भी बन रहे हैं।

इस संवेदनशील विषय को लेकर हिन्दुस्थान समाचार ने बांग्लादेश के कुछ इस्लामी चिंतकों, पुलिस के आला अधिकारियों एवं बुद्धिजीवियों से बातचीत की है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker