नकली N95 Mask लेकर ना ले रिस्क, जाने कैसे करें नकली और असली मास्क की पहचान

कोविड से बचने के लिए हाथ धोने के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी मास्क लगाना

कोरोना (Corona) का कहर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है। बहुत ही मुश्किलों के बाद लोग अपनी आम जिंदगी में वापस आ रहे थे, और अब कोरोना की तीसरी लहर ने देश में दहसत का माहौल बना दिया है।

इस बार फिर कोरोना का एक नया रूप सामने आया है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए सर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। कोविड से बचने के लिए हाथ धोने के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी मास्क लगाना है।

महामारी में N95 मास्क (N95 Mask) की खूब चर्चा हुई है। इस मास्क (mask)को लगाने पर जोर भी खूब दिया गया।

अब ओमिक्रॉन वैरियंट और तीसरी लहर के बीच एक बार फिर से N95 मास्क पहनने पर फिर से जोर दिया जा रहा है। ऐसे फिर से बाजार में नए नए रूप में ये मास्क आ रहे हैं। लेकिन इसके साथ ही बड़ी संख्या में नकली N95 मास्क भी बनाए जा रहे हैं।

Do not take the risk of taking a fake N95 mask, know how to identify the fake and real mask

ऐसे में अगर आप बिना जांचे नकली मास्क ले रहे हैं तो अपनी जान के साथ रिस्क ले रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप मास्क लगाकर बेफिक्र हो जाते हैं और तभी वायरस को आपके शरीर में घुसने का मौका मिल सकता है, ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि कैसे पता किया कि N95 का कौन सा मास्क असली है और कौन सा नकली।

N95 मास्क

Do not take the risk of taking a fake N95 mask, know how to identify the fake and real mask

कोरोना वायरस नाक के जरिए हमारे गले में पहुंचता है और फिर धीरे-धीरे हमारे फेफड़ों और सिस्टम पर अटैक करता है। इसी कारण से शुरू से ही मास्क से बचने के लिए एक्सपर्ट मास्क पहनने पर जोर दे रहे हैं।

अधिकांश डॉक्टर्स N95 मास्क या डबल मास्किंग की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में N95 मास्क सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खास होता है। यह मास्क चेहरे पर बहुत चिपककर फिट होता है।

चश्मे से करें असली और नकली की पहचान

FDA के मुताबिक, इस मास्क के किनारे चेहरे और मुंह के चारों तरफ से बंद करता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपका मास्क असली है या नकली तो चश्मा पहनकर सांस लें। अगर मास्क लगाने के बाद धुंध छा जाए तो मतलब है कि हवा पास हो रही है और आपका मास्क नकली हो सकता है।

प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन चेक करें

आप कपड़े का मास्क या सर्जिकल मास्क पहनकर पहनते हैं तो चश्में पर धुंआ सा रहेगा। बाजार में N95 के चाइनीज और कोरियन वर्जन भी मौजूद हैं। ऐसे में ऑनलाइन N95 मास्क खरीद रहे हैं तो इसके ब्रैंड का नाम CDC इनडेक्स पर चेक करें, यहां यह पता चल सकता है कि इसको NIOSH ने अप्रूव किया है या नहीं।

यह भी पढ़ें:  Almond and Raisins को एक साथ खाना सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका 

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button